7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, महंगाई भत्ते में होगी बढ़ोतरी, सैलरी में होगा भारी इजाफा

Share on:

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की अधिसूचना का इंतजार कर रहे हैं, उम्मीद है कि सरकार कुछ दिनों में इस बारे में घोषणा कर सकती है। कहा जा रहा है कि इस बार भी महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है या 5 प्रतिशत। यह AICPI सूचकांक संख्या के आधार पर निर्धारित किया जाता है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में इस वित्तीय वर्ष के लिए बजट पेश किया, केंद्र सरकार के कर्मचारी 8वें वेतन आयोग की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। लेकिन, इसके बाद सरकारी कर्मचारियों को एक अच्छी खबर मिली है। सरकारी कर्मचारियों को अब ग्रेच्युटी में बढ़ोतरी की जानकारी मिल जाएगी। केंद्रीय कर्मचारी लंबे समय से इसका इंतजार कर रहे थे।

केंद्र सरकार के कर्मचारी और पेंशनभोगी जुलाई 2024 के लिए ग्रेच्युटी बढ़ोतरी की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं। सरकार कुछ दिनों में यह घोषणा कर सकती है। कहा जा रहा है कि लागत के आधार पर इस बार ग्रेच्युटी में 4 या 5 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है कुंआ। बढ़ोतरी AICPI इंडेक्स के आधार पर तय की जाएगी, जो मई 2024 तक उपलब्ध है, जुलाई ग्रेच्युटी दर जून AICPI इंडेक्स नंबर उपलब्ध होने के बाद ही तय की जाएगी।

अगर जुलाई से डीए में 4% की बढ़ोतरी होती है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का कुल पेंशन भत्ता बढ़कर 54% हो जाएगा। बढ़ोतरी की घोषणा अगस्त या सितंबर में की जाएगी। 7वें वेतन आयोग के अनुसार, वेतन वृद्धि साल में दो बार होती है। आम तौर पर जनवरी और जुलाई में वेतन वृद्धि की घोषणा पिछले वर्ष के जुलाई से दिसंबर तक के AICPI नंबरों और वेतन वृद्धि के आधार पर की जाती है जुलाई का निर्धारण जनवरी से जून तक AICPI संख्या के आधार पर किया जाता है।