IMD Weather: मध्य प्रदेश-राजस्थान समेत इन राज्यों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share on:

IMD Weather: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मानसून के कारण पूरे भारत में मौसम संबंधी अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने शुक्रवार, 26 जुलाई को महाराष्ट्र और गोवा में अत्यधिक भारी बारिश का अनुमान लगाया है और इन क्षेत्रों के लिए रेड अलर्ट चेतावनी जारी की है।

‘देश में मौसम का मिजाज’

उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, ओडिशा, गुजरात और कर्नाटक के अलग-अलग क्षेत्रों में आज भारी बारिश होने की संभावना है, जबकि, IMD ने बिहार और छत्तीसगढ़ में बिजली चमकने के साथ आंधी-तूफान की भविष्यवाणी की है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान लगाया है कि अगले दो दिनों तक कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग जगहों पर अत्यधिक भारी बारिश जारी रहने की संभावना है, जिसके बाद धीरे-धीरे स्थिति में सुधार होने की उम्मीद है। इसके अलावा, मध्य भारत में अगले दो दिनों में बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है, उसके बाद अगले तीन दिनों में भारी बारिश होगी।

दिल्ली में कैसा है मौसम?

IMD ने कहा, “अगले 2 घंटों के दौरान दिल्ली (नरेला, पंजाबी बाग, सीलमपुर, शहादरा, अलीपुर, बादली, पीतमपुरा, विवेक विहार, राजीव चौक, लाल किला, राष्ट्रपति भवन, आईटीओ, इंडिया गेट, लोदी रोड, मालवीय नगर, आरके पुरम, डिफेंस कॉलोनी, हौज खास, इग्नू, एनसीआर (हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद, गुरुग्राम, बल्लभगढ़) मेहम (हरियाणा) सहारनपुर, देवबंद, मुजफ्फरनगर, सादाबाद (यूपी) में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश/बूंदाबांदी होने की संभावना है।”

‘इन राज्यों में बारिश का अलर्ट’

IMD ने यह भी संकेत दिया कि पूरे सप्ताह उत्तर भारत में मध्यम बारिश होगी, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।