केले को अधिक समय तक रखना चाहते है ताजा, इस तरह से बिना फ्रिज के करें स्टोर

Share on:

केला एक ऐसा फल है जो काफी लोगों को पसंद होता है। इसमें कई प्रकार के पोषक तत्व शामिल होते है जो सेहत को ठीक रखने में मदद करता है। यह बाजार में काफी कम कीमत पर मिल जाता है। केले की तासीर ठंडी होती है, बल्कि यह बाकि फलों की तुलना में जल्दी पक जाता है और काला पड़ने लगता है। साथ ही ज्यादा दिन तक रखने पर यह जल्दी खराब होने लगता है। चलिए जानते है कि केले को अधिक समय तक कैसे ख़राब होने से बचाएं?

इस प्रकार से करें केले को स्टोर

1. केले को गलने या खराब होने से बचाने के लिए मार्केट में कई प्रकार के हैंगर उपलब्ध होते है। आपको इस हैंगर केले के गुच्छे को टांग दें। इससे कई दिनों तक केले नहीं गलेंगे।

2. केले को फ्रेश रखने के लिए विटामिन सी की टैबलेट बाजार से लेकर एक ग्लास पानी में डालकर अच्छी तरह घोल लें। अब      केले को इस पानी में भिगोकर रख दें। ऐसा करने से केले ज्यादा दिन तक ताजा रहेंगे।

3. केले को कई दिनों तक स्टोर रखने के लिए इसके डंठल को सेलो टेप की सहायता से कवर कर दें | ऐसा करने से केले जल्दी खराब नहीं होंगे।

4. केले को लंबे समय तक सुरक्षित रखने के लिए आप वैक्स पेपर का भी उपयोग कर सकते है। इसकी मदद से केले को लपेट कर रखने से केले जल्दी खराब होने से बच जाते है।