इन फलों को फ्रिज में रखने से खत्म हो जाते हैं सारे पौष्टिक तत्व, भूलकर भी न करें ये काम

Share on:

Fruits You Should Never Refrigerate: अक्सर जब ही मार्केट से खरीदकर फल या सब्जियां लाते है उन्हें ख़राब होने से बचाने के लिए फ्रिज में रख देते है। जिससे फल और सब्जियों को कुछ दिनों तक स्टोर करके रख सकते है। रेफ्रिजरेटर हमारे डेली लाइफ का एक अहम हिस्सा बन चुका है। आजकल अधिकतर घरों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कुछ ऐसे फल है जिन्हें रेफ्रिजरेटर में रखने से उसके सरे पोषक तत्व खत्म हो जाते है। इसलिए कुछ फलों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। आइए जानते है किन फलो को रेफ्रिजरेटर में नहीं रखना चाहिए।

फ्रिज में ना रखें ये फल

सेब

रेफ्रिजरेटर से इथाईलीन गैस निकलती है जिसके कारण दूसरे फल जल्दी पक जाते है। सेब ने कई प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते है। अगर आप अपनी डाइट में इसे शामिल करते है तो आपको कभी भी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सेब को फ्रिज में रखने से इसके सारे न्यूट्रिएंट और पोषक तत्व नष्ट हो जाते है। अगर आपको एप्पल को ज्यादा दिन तक स्टोर करना हो, तो एप्पल को कागज में लपेटकर रखे दें।

केला

केले को कभी भी रेफ्रिजरेटर में नहीं रखना चाहिए | इसे फ्रिज में रखने से ये काला पड़ने लगता है और जल्दी खराब होने लगता है। इसे रेफ्रिजरेटर में रखने से इसके सरे पोषक तत्व नष्ट हो जाते है।

लीची

लीची एक ऐसा फल है जिसे अगर ज्यादा दिनों तक फ्रिज में स्टोर करके रखे तो यह अंदर में गलने लगता है। इसे रेफ्रिजरेटर में रखने से इसके सरे पोषक तत्व गायब हो जाते है।

आम

गर्मी के मौसम में आम आने लगते है। अधिकतर लोग आम खाने के लिए बहुत सारे आम मार्केट से ले आते है और फ्रिज में रख देते है। लेकिन आम जल्दी पकने के बाद ख़राब होने लगते है। इसे फ्रिज में रखने से इसके शामिल न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सिडेंट धीरे-धीरे कम होने लगते है।

तरबूज

तरबूज में पानी की काफी ज्यादा मात्रा पाई जाती है। इसलिए शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है और बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम करता है। लेकिन इसे फ्रिज में रखने से इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व नष्ट हो सकते है।