क्या अधिक मसालेदार खाना बन सकता है बवासीर का कारण? जानिए एक्सपर्ट की राय

Share on:

अधिक मात्रा में मसालेदार खाने का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। क्योंकि मसाले शरीर में गर्मी पैदा करते है जिससे कई प्रकार की समस्याएं उतपन्न हो सकती है। अधिक मात्रा में सब्जियों या डिशेस में मसले खाने से पेट में दर्द या अपच की समस्या हो सकती है। कई बार बाहर के खाने से और ज्यादा मसाले वाले खाने से दस्त की शिकायत भी हो जाती है। माना जाता है कि ज्यादा मात्रा में मसालेदार खाना नहीं खाना चाहिए, वरना यह बवासीर का कारण बन सकता है। लेकिन इसका ऐसा जरूरी भी नहीं है कि मसालेदार खाना इस दर्दनाक मलाशय रोग का कारण बनता है। आइए जानते है कि मसालेदार खाने और बवासीर को लेकर कई सारे बाते है जिसे लेकर हम आज इस आर्टिकल में बातचीत करेंगे।

बवासीर होने के कारण

एक्सपर्ट के द्वारा की गई रिसर्च के मुताबिक बवासीर पुरुषों और महिलाओं दोनों में होना आमबात है, यह किसी भी व्यक्ति में हो सकता है और देश भर में लगभग आधी आबादी को 50 वर्ष की आयु तक वाले बवासीर होने का खतरा बढ़ सकता है। बवासीर से पीड़ित मरीजों को मल त्याग के दौरान रक्त का आना, दर्द और खुजली जैसी समस्या होती है। बवासीर मलाशय या गुदा में बढ़ी हुई सूजन वाली नसे होती है।

ज्यादा मसाला बन सकता है कॉन्सटिपेशन का कारण

अधिक मात्रा में मसाले का सेवन शरीर के लिए नुकसानदायक होता है इससे कॉन्सिपेशन, कब्ज या दस्त, गर्भावस्था, मोटापा का कारण भी बन सकता है। खाने के बाद लम्बे समय तक बैठे रहने से, यह मोटापे को बढ़ावा देता है। डॉक्टर का मानना है कि कम पानी पीने से पेट पर भारीपन मेहसूस होता है | इसलिए डाइट में ज्यादा से ज्यादा फाइबर युक्त फूड्स का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि इस सभी समस्याओं का सामना न करना पड़े। अगर आप एक अच्छी डाइट लेते है तो आपका शरीर पूरी तरह से स्वस्थ रहता है।