“बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ” अभियान के तहत कार्यक्रम आयोजित, किशोरियों को दिए ये 6 संदेश

Share on:

भोपाल। प्रदेश सीएम शिवराज सिंह चौहान द्वारा चलाए गए अभियान बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ परियोजना के तहत शहरी क्रमांक 5 में सेक्टर सिद्धिविनायक के धीरज नगर के दुर्गा स्कूल में प्रोग्राम आयोजित हुआ। इस आयोजन में मुख्य अतिथि के टूर पर महिला एवं बाल विकास के डिप्टी डायरेक्टर रजनीश सिन्हा सर एवं उप संचालक रोशनी पांडे मैडम उपस्थित रही।

इस कार्यक्रम का संचालन आपकी मुस्कान जनजागृति समिति सचिव शालिनी रमानी ने अनीता टेकचंदानी के सानिध्य में किया। इस दौरान छह गतिविधियों पर प्रकाश डाला गया। 1. नारी चौपाल 2. बाल विवाह और बच्चों पर हिंसा धर्मगुरुओं एवं जनप्रतिनिधियों का संवेदीकरण 3. साइबर सिक्योरिटी एवं सेल्फ डिफेंस पर किशोरी बालिकाओं की वर्कशॉप 4. एएनसी चेकअप एवं किशोरी बालिकाओं के चेकअप हेतु हेल्थ कैंप 5. कैपेसिटी बिल्डिंग आफ शौर्य दल और 6. कम लिंगानुपात वाले एरिया में बाल विवाह एवं जेंडर इक्वलिटी पर प्रकाश डाला।

इस कार्यक्रम में जागरूकता बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के तहत नुक्कड़ नाटक सेल्फ डिफेंस डांस के माध्यम से ट्रेनिंग दी। साथ ही इस दौरान करीब 125 महिलाएं किशोरी बालिकाएं शामिल हुई। मुख्य अतिथि रजनीश सिन्हा के द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर होने की प्रेरणा दी, साथ ही किशोरियों के साथ किशोरों को भी सही मार्ग दिखाने के लिए महिलाओं को प्रोत्साहित किया।

रोशनी पांडे मैडम ने बच्चियों के हुनर को अवसर प्रदान करने की बात रखी साथ ही महिलाओं को क्षमता बढ़ाने की सलाह दी। इस कार्यक्रम में उपस्थित धर्मगुरुओं ने भी महिलाओं को धर्म के आधार पर उनके अधिकार एवं सम्मान की रक्षा की बात रखी। साथ ही सभी को पोषण आहार का महत्व बताते हुए स्वल्पाहार के साथ नाटक में भाग लेने वाली बालिकाओं को पुरस्कार वितरण डिप्टी डायरेक्टर के कर कमलों के द्वारा करवाए गए। कार्यक्रम में उपस्थित समस्त कार्यकर्ता बहने शौर्य दल के सदस्य मात्र सहयोगिनी समिति के सदस्य सुपरवाइजर्स सभी का आभार प्रदर्शन सेक्टर सुपरवाइजर अनीता टेकचंदानी के द्वारा किया गया।