भारत का एक ऐसा रेलवे स्टेशन, जहाँ बिना Visa प्रवेश वर्जित, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

Share on:

आपने अभी तक यह तो सुना होगा कि विदेश जाने के लिए वीजा की आवश्यकता पड़ रही है। लेकिन क्या आप जानते है भारत में एक ऐसा अनोखा रेलवे स्टेशन जहाँ जाने के लिए आपको टिकट की नहीं वीजा की जरुरत पड़ती है। यह सुनने में भले अजीब लग रहा हो लेकिन यह सच है। इसके साथ ही यहाँ 24 घंटे 24 घंटे सुरक्षा बलों की निगरानी रहती है, ऐसे में अगर कोई व्यक्ति बिना वीजा (Visa) के पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ केस दर्ज किया जाता है।

भारत के श्याम सिंह रेलवे स्टेशन पंजाब के अमृतसर जिले में स्थित है और यह वही स्टेशन है जहां से समझौता एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई गई थी। यहां जाने के लिए आपको वैध प्रामाणिक पाकिस्तान वीजा की आवश्यकता होती है। यदि कोई बिना वीजा के सुरक्षा कर्मियों द्वारा गिरफ्तार किया जाता है तो आप पर विदेशी अधिनियम की धारा 14 के तहत मामला दर्ज किया जाएगा।

Also Read : मात्र 20 हजार रुपए कीमत पर खरीदें Samsung का ये स्मार्टफ़ोन, 50MP कैमरा और फ़ास्ट चार्जिंग के फ़ोन पर मिल रहा जबरदस्त ऑफर

बता दें कि यह रेलवे स्टेशन 24 घंटे CCTV कैमरों की निगरानी में भी रहता है। अगर आप भी कभी यहाँ जाने के बारे में सोचे तो अपने साथ हल्का सामान लेकर जाए, क्योंकि यहाँ एक भी कुली को अनुमति नहीं है। इसके साथ ही अगर आप स्टेशन में प्रवेश कर जाते हैं तो आपको एक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बराबर की सुविधाएं दी जाती है।