मल्हार आश्रम के एलुमनाई दिनेश पाटीदार ने 12 लाख रु से की शुरुआत, अब आज है 1124 करोड़ रुपए के मालिक

Share on:

नीरज राठौर की कलम से

मल्हार आश्रम के एलुमनाई दिनेश पाटीदार जी ने 12 लाख रु से शुरुआत करके आज 1124 करोड़ रु के मुनाफे वाली कंपनी खड़ी कर दी है, जिस पर उनके स्कूल के साथियों को गर्व है। दिनेश जी जमीन से जुड़े है एवम छोटी सी मुलाकात में मुझे बिजनेस के कई लेसन सीखा दिए जो में इंग्लैंड के बिजनेस स्कूल में नही सीख सका।

मल्हार आश्रम के दिनेश पाटीदार चेयरमैन शक्ति पंप्स लिमिटेड जिन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मल्हार आश्रम में प्राप्त की एवं पढ़ाई के दौरान उनका प्रदर्शन ओसत रहा एवं कमजोर आर्थिक स्थिति के कारण उन्होंने सब्जी का व्यापार भी किया था, आज हमारे भाई साहब दिनेश पाटीदार, इंडिया की नामी कंपनी शक्ति पंप के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में 1124 करोड रुपए का वार्षिक मुनाफा निकाल रहे हैं ।

यह भी पढ़े : छात्रों के लिए अच्छी खबर, इस राज्य में 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

कॉमर्स विषय लेकर बैचलर ऑफ कॉमर्स की पढ़ाई भी पूरी नहीं कर पाए थे ,लेकिन आज वे उस शक्ति पंप के मालिक है जिसका नाम विश्व के डेढ़ सौ देशों में चलता है ।शक्ति पंप जिसकी स्थापना दिनेश जी के पिताजी ने 1982 में की थी वह किसान थे एवं किसानों के भले के लिए काम करना चाहते थे लेकिन दिनेश जी के कंधों पर स्थापना के 4 साल बाद 1986 में कंपनी की बागडोर आ गई ।जब दिनेश जी ने कंपनी का कारोबार हाथ में लिया उस समय कंपनी का मुनाफा केवल ₹12 लाख रु था दिनेश जी ने 36 सालों में कंपनी को 1124 करोड़ रुपए तक पहुंचा दिया है जो मामूली बात नहीं है ।

दिनेश जी की सफलता में उनकी धर्मपत्नी का भी अच्छा खासा योगदान है यह बात विजय शाह ने मल्हार आश्रम ओल्ड स्टूडेंट एसोसिएशन के कार्यक्रम में सार्वजनिक रूप से बताई। विजय शाह भाई साहब आगे बोले की दिनेश जी की पत्नी उनकी पत्नी की सहेली से जुड़ी है । उनके बीच में कॉमन कनेक्शन है, तो दिनेश जी से शादी करने के लिए उन्होंने विजय शाह जी की पत्नी को एप्रोच किया था क्योंकि उन्हें दिनेश जी के अंदर एक अच्छा फ्यूचर नजर आ रहा था।

दिनेश को 1986 में मध्य प्रदेश फाइनेंस कारपोरेशन से सिर्फ ₹9 लाख की मदद मिली थी बाद में बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने अपनी कंपनी को शेयर मार्केट में लिस्ट करके आईपीओ लाकर 1994 में 5 करोड रुपए शेयर के माध्यम से जुटाए ।1992 के बाद शेयर मार्केट से ज्यादा पर लोगों का भरोसा उठ गया था,क्योंकि हर्षद मेहता का प्रतिभूति घोटाला भारत का सबसे बड़ा घोटाला था जिसने पूरे भारत को हिला दिया था।

लेकिन फिर भी किसानों ने और लोगों ने दिनेश जी के ऊपर भरोसा दिखाया और उनका काम चल निकला उन्होंने सर्वप्रथम यूनाइटेड अरब अमीरात में एक्सपोर्ट की शुरुआत की बाद में ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में भी और यूरोप में भी अपना काम फैलाया, दिनेश जी बोलते हैं कि वह स्वयं किसान हैं, किसानों के दर्द को अच्छे से समझते हैं खेती में अच्छा पंप मिल जाए तो फसलों को पानी देने में समस्या नहीं आती है और फसलों के लिए पानी अमृत की तरह होता है ।दिनेश जी के लिए सफलता एक आसान चीज नहीं है, इसके लिए आपका लक्ष्य स्पष्ट होना चाहिए आपके अंदर कुछ कर गुजरने की तमन्ना होना चाहिए।

शक्ति पंप जैसे-जैसे आगे बढ़ा वैसे वैसे किसानों को भी फायदा हुआ और कंपनी के विज्ञापन में दिनेश जी ने अमिताभ बच्चन को हायर किया जो की बड़ी बात है। आप एक अच्छे बिजनेस लीडर है ,अभावों में प्रारंभिक शिक्षा एवं कालेज शिक्षा लेने के बावजूद उन्होंने लगातार संघर्ष किया और कभी हार नहीं मानी उनके अंदर आज भी मल्हार आश्रम के संस्कार है वह अपने मल्हार आश्रम के साथियों को आज भी नहीं भूले और मल्हार आश्रम के सीनियर एवं जूनियर के बीच में उन्होंने अपने पुराने दिनों को याद किया।