दिल्ली के स्कूलों में एक जनवरी से 15 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश रहेगा। कक्षा आठ तक के बच्चों के लिए दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने इस बाबत आदेश जारी किए हैं। आदेशों के मुताबिक कक्षा नौ से 12 तक के बच्चों के लिए स्कूलों में विशेष कक्षाएं आयोजित की जाएगी। इन बच्चों की बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है। इस बाबत दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय की तरफ से दिशानिर्देश जारी किया है।

सर्कुलर में निदेशालय ने कक्षा नौ से 12 तक में पढ़ने वाले बच्चों के लिए अलग से विशेष कक्षाएं देने का भी प्रावधान किया है। इसके तहत सुबह व शाम की पारी वाले बच्चों के लिए ये कक्षाएं चार-चार हिस्से में बांटी गई है। इस मामले में सभी स्कूलों को कहा गया है कि वे इस बाबत विस्तृत जानकारी के लिए अपने स्थानीय जोन के अधिकारियों के साथ संपर्क करें। आदेशों में यह भी कहा गया है कि विशेष कक्षा के लिए पढ़ाई का समय एक घंटे से कम नहीं होगा।

कक्षा नौ व दस के लिए अंग्रेजी, विज्ञान और गणित विषयों की कक्षाएं अनिवार्य होंगी। इस कक्षाओं में बच्चों को बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयार किया जाएगा। इसमें बच्चों से शिक्षक अपने संबंधित विषय पर प्री बोर्ड के पहले आए पेपर व अन्य पेपर कराएंगे और बच्चों को परीक्षा में पेपर करने की तकनीक भी सिखाएंगे। यह दोनों ही पालियों में चल रहे स्कूलों के लिए अनिवार्य होगा। विशेष कक्षाओं में भी बच्चों को अनिवार्य तौर पर स्कूल की वर्दी में ही स्कूल पहुंचना होगा। इन कक्षाओं के लिए अतिथि शिक्षकों को भी स्कूल में बुलाया जा सकेगा।