व‍ित्‍त साल 2023-24 का बजट आने में केवल15 द‍िन से भी कम का वक्त रह गया है. इस बार के बजट से भी हर बार के जैसे नौकरीपेशा और क‍िसान पद को बेहद आशाएं हैं. कुछ मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार तो बजट में फाइनेंस मिनिस्टर की ओर से केंद्रीय कर्मचार‍ियों का फ‍िटमेंट फैक्‍टर बढ़ने की भी संभावनाएं बताए जा रही है. अभी इस पर परिस्थिति पूर्ण रूप से स्पष्ट हो या न हो. लेक‍िन केंद्रीय कर्मचार‍ियों के DA Hike पर मार्च में घोषणा होना निश्चित है. यह ऐलान होली से पहले भी किया जा सकता है. इस DA Hike का लाभ एक करोड़ केंद्रीय कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को म‍िलेगा.

Also Read – IMD Alert: अगले 84 घंटों में इन 10 जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

इस बार DA में क‍ितना होगा इजाफा

मार्च में महंगाई भत्‍ते को लेकर होने वाली घोषणा 1 जनवरी से लागू होगी. जनवरी के लास्ट में आने वाले द‍िसंबर के AICPI इंडेक्‍स के अंकों से यह स्पष्ट हो जाएगा क‍ि इस बार DA Hike में कितनी वृद्धि होने की आशा जताई जा रही है? जुलाई 2022 में हुए इंक्रीमेंट के बल पर केंद्रीय कर्मचार‍ियों को 38% महंगाई भत्‍ता मिल रहा है. यह रिकॉर्ड आने वाले वक्त में बढ़कर 41% होने की आशा है.

कर्मचार‍ियों को बड़ी राहत देने वाली खबर

इस बार DA में न्यूनतम 3 फीसदी की बढ़ोतरी तय मानी जा रही है. यह कर्मचार‍ियों को बड़ी चैन की सांस देने वाली न्यूज़ होगी. example के ल‍िए यद‍ि क‍िसी कर्मचारी की बेसिक तनख्वाह 25000 रूपए है तो 3 परसेंट की गणना से उसकी तनख्वाह में 750 रूपए माह की वृद्धि हो जाएगी. वार्षिक स्तर पर उसकी ग्रॉस पगार 9000 रूपए बढ़ जाएगी. कैबिनेट सेक्रेटरी आधार के अध‍िकार‍ियों की तनख्वाह में 7500 रूपए माह मतलब 90,000 रूपए वार्षिक आय में बढ़ोतरी होने की भी जोरदार आसार बने हुए है. महंगाई भत्‍ता कर्मचारियों के रहने-खाने के लेवल को उत्तम बनाने के लिए दिया जाता है. जिसका हिसाब कर्मचारी की बेस‍िक पगार के बुनियाद पर की जाती है.