पहाड़ों पर भारी बर्फबारी का दौर शुरू होने के साथ ही टूरिस्ट भारी मात्रा में बर्फ का लुत्फ उठाने पहुंच रहे हैं. पहाड़ों की रानी शिमला सहित कुफरी, फागू, नारकंडा, खड़ा पत्थर, चौपाल में बर्फबारी का दौर जारी है. ताजा बर्फबारी के बाद टेंपरेचर में भी बड़ी मात्रा में मंदी दर्ज की जा रही है. शिमला का कम से कम टेंपरेचर जीरो के करीब करीब बना हुआ है. दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ से आशय वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के एक्टिव होने के कारण से वेदर का मिजाज बदला है. जिसका प्रभाव आने वाली 26 जनवरी तक देखने को मिलेगा।

उत्तर भारत को अगले एक सप्ताह तक कोल्ड वेव से रिलीफ मिलने वाली है. हालांकि, इस दौरान उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्र में वर्षा और पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी देखने को मिलेगी. वहीं, 23 और 24 जनवरी, 2023 को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हलकी ओलावृष्टि की भी आशंका बनी हुई है. इसके अतिरिक्त 23 से 26 जनवरी के मध्य पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी वर्षा होने के प्रबल आसार नजर आ रहे हैं.

Also Read – बेहद खतरनाक है इजरायल की नई मिसाइल प्‍वाइंट ब्‍लैंक, दुश्‍मन को कर देगी तबाह, हाथ से होगी लॉन्‍च

दिल्ली के मौसम पर क्या है अपेडट

देश की राजधानी दिल्ली में आज मतलब 21 जनवरी को कम से कम टेंपरेचर 10 डिग्री और अधिक से अधिक टेंपरेचर 23 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है. IMD की मानें तो दिल्ली में सोमवार से वर्षा का सिलसिला जारी हो जाएगा. सोमवार और मंगलवार को दिल्ली में मद्धम वर्षा रहेगी, लेकिन, बुधवार और गुरुवार को ज़ोरदार वर्षा होने का पूर्वानुमान है.

उत्तर प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कम से कम टेंपरेचर 10 डिग्री और अधिक से अधिक टेंपरेचर 23 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, यहां सुबह और शाम के समय कोहरा रहने की प्रबल आसार बने हुए हैं. लखनऊ में 24 जनवरी से वर्षा की ऐक्टिविटीज़ देखी जा सकती हैं. गाजियाबाद की बात करें तो यहां आज कम से कम टेंपरेचर 9 डिग्री और अधिक से अधिक टेंपरेचर 22 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. हालांकि, गाजियाबाद को आज कोहरे से रिलीफ मिलेगा .

पहाड़ों पर बर्फबारी

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में भीषण बर्फबारी देखने को मिल रही है. मौसम विभाग की मानें तो अभी भी बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा. मौसम विभाग ने जो सूचना दी है, उसके अनुसार, उत्तराखंड में 23 जनवरी को कई इलाकों में साधारण वर्षा हो सकती है. वहीं, 24 जनवरी को राज्य के कई इलाकों में थोड़ी से मध्यम बारिश या बर्फबारी हो सकती है और 25 जनवरी को इसमें फिर कमी दर्ज हो सकती है.

जम्मू-कश्मीर में 21 जनवरी को कुछ इलाकों में हल्की बारिश या भीषण बर्फबारी की संभावना है. वहीं, 22 जनवरी को ज्यादातर स्थानों पर कम वर्षा या भारी बर्फबारी हो सकती है. 23 और 24 जनवरी से ये एक्टिविटीज़ तेज हो सकती हैं. IMD की तरफ से दी गई सूचना के अनुसार, 22 जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिससे हिमाचल प्रदेश में भीषण बर्फबारी होने की सम्भावना जताई गई है.

Also Read: बागेश्वर सरकार के समर्थन में आए बीजेपी नेता, कहा सनातन धर्म पर ही क्यों उठाए जाते है सवाल