सातवां वेतन आयोग: डीए बढ़ोतरी पर हुआ फाइनल डिसीजन, कर्मचारियों को मिलेगा इतना लाभ

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. जल्दी उनकी सैलरी में बड़ा इजाफा होने वाला है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. कुछ दिन में कर्मचारियों को बड़ा लाभ हो सकता है. सरकार की ओर से जल्दी केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाने वाली है. 3 अगस्त को कैबिनेट की बैठक में इसका एलान किया जा सकता है. अगर DA Hike कर दिया जाता है तो 1.25 करोड़ लोगों को इसका फायदा होगा.

केंद्रीय कर्मचारियों को लंबे समय से DA Hike का इंतजार है लेकिन अब जल्द ही सैलरी में 40000 रूपए तक की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. AICPI Index के जो आंकड़े सामने आए हैं उसके बाद यह तय हो गया है कि DA मे 6 फीसदी का उछाल तय है.

Must Read- चुनाव में वोट नहीं डाल पाए मतदाता यहां करें शिकायत, जरूर मिलेगा समाधान

AICPI Index के मुताबिक आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं. माई के आंकड़ों को देखते हुए DA Hike 6% होने की संभावना है. अप्रैल से मई के आंकड़े में बड़ा उछाल देखा गया है. इसमें 1.3 पॉइंट की तेजी आई है और यह 129 पर पहुंच गया है. इस हिसाब से अगर जून में आंकड़ा नहीं भी बढ़ता है तब भी 6% DA Hike तय है. कैबिनेट की बैठक में इसका ऐलान हो सकता है. अभी कर्मचारियों को 34% के हिसाब से DA का भुगतान किया जाता है. बढ़ोतरी के बाद यह 40% हो जाएगा.

इस फैसले के बाद 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर को लाभ मिलने वाला है. बढ़ती महंगाई के बीच DA Hike कर्मचारियों को बड़ी राहत देगा.

बता दें कि महंगाई भत्ता कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को मिलने वाली सैलरी का एक अहम हिस्सा होता है. यह उन्हें उनके वेतन पर मुद्रास्फीति के प्रभाव को मेंटेन करने के लिए दिया जाता है.7th Pay Commission की ओर से साल में दो बार जनवरी और जुलाई में DA Hike किया जाता है.

DA Hike के बाद कर्मचारियों को उनकी सैलरी पर मिलने वाले लाभ की बात की जाए तो 18000 मूल वेतन पर फिलहाल 6120 रूपए महंगाई भत्ता मिलता है, जो डीए में बढ़ोतरी के बाद 7200 रुपए प्रति महीने पर पहुंच जाएगा. जिससे 1 महीने में 1080 रूपए की बढ़त के साथ साल में 12960 रुपए की वृद्धि होगी.