सातवां वेतन आयोग: महंगाई भत्ते में 4% प्रतिशत बढ़ोतरी हुई तय! अगस्त से मिलेगी बढ़ी हुई सैलरी

7th Pay Commission के तहत लंबे समय से कर्मचारी डीए में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं, ये इंतजार जल्द खत्म हो सकता है.

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही DA Hike का तोहफा मिलने वाला है. अगस्त में होने वाली कैबिनेट की बैठक में इसका ऐलान किया जा सकता है. खबरों के मुताबिक 4% डीए बढ़ाने की जानकारी सामने आ रही है. अगर ऐसा होता है तो अगस्त की सैलरी के साथ कर्मचारियों को बढ़ा हुआ पैसा मिलेगा.

कर्मचारियों की सैलरी को लेकर लगातार नए नए अपडेट सामने आ रहे हैं. DA Hike के अलावा फिटमेंट फैक्टर बढ़ने की जानकारी भी सामने आ रही है. हालांकि इस बारे में कोई ऑफिशियल अनाउंसमेंट अभी तक नहीं किया गया है. 18 महीने से बकाया पड़े डीए एरियर का भी कर्मचारी इंतजार कर रहे हैं. कैबिनेट की बैठक में इस पर फैसला लिए जाने के बात भी कही जा रही है.

Must Read- अब 25 जुलाई से होगी जेईई मेन 2022 सेशन 2 एग्जाम, यहां से डाउनलोड करें एडमिट कार्ड

7th Pay Commission के नियमों के मुताबिक कर्मचारियों की बेसिक सैलरी 18 हजार रुपए है. सैलरी तय करने में फिटमेंट फैक्टर एक महत्वपूर्ण रोल निभाता है. इसी के आधार पर पुराने बेसिक पर और रिवाइज्ड किए गए बेसिक पे का कैलकुलेशन किया जाता है. यह एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो सैलरी बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

सरकारी कर्मचारियों के DA Hike का ऐलान जल्द किया जा सकता है. AICPI Index का जुलाई का आंकड़ा सामने आने के बाद बढ़ोतरी का सही आंकड़ा सामने आ जाएगा. फिलहाल 34 फ़ीसदी की दर से कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जा रहा है और खबरों में इसे 4% बढ़ाने की बात कही जा रही है. अगर यह 4% बढ़ता है तो यह 34 से 38 फ़ीसदी पर पहुंच जाएगा, जिससे कर्मचारियों की सैलरी में काफी इजाफा होगा.