सातवां वेतन आयोग: केंद्रीय कर्मचारियों को होगा बंपर फायदा, इस महीने खाते में आएगा इतना पैसा

केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार खत्म हो गया है और महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान हो गया है.

7th Pay Commission: लंबे समय से डीए बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे केंद्रीय कर्मचारियों का इंतजार अब खत्म हो गया है. रक्षाबंधन से पहले कर्मचारियों के डीए में 4% की बढ़ोतरी कर दी गई है. जून महीने के ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स इंडस्ट्रियल वर्कर्स (AICPI) के आंकड़े जून के आंकड़े सामने आ चुके हैं. यह सामने आने के बाद कहा जा रहा था कि महंगाई भत्ते में अच्छी खासी बढ़ोतरी होने वाली है और आखिरकार इसका ऐलान हो चुका है.

केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में 4% की बढ़ोतरी हुई है. दिए की बढ़ोतरी एआईसीपीआई इंडेक्स पर निर्भर होती है. महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के बाद अब पे ग्रेड लेवल 3 के अधिकतम पर स्केल 56900 की बेसिक सैलरी पर सालाना महंगाई भत्ता 259464 रूपए बनेगा. मौजूदा महंगाई भत्ते के अंतर को अगर कैलकुलेट करें तो 27312 रूपए का इजाफा होगा.

Must Read- अर्धसैनिक बलों को भी जल्द मिल सकती हैं पेंशन! साथ ही मिलेगी अन्य सुविधाएं, होगा ये लाभ

डीए में 4% बढ़ोतरी होने के बाद महंगाई भत्ता 38% हो गया है, इसके पहले यह 34% था. महंगाई भत्ते का भुगतान सितंबर की सैलरी से किया जाएगा. खास बात यह है कि बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता जुलाई से लागू किया गया है. जिसके बाद अब कर्मचारियों के खाते में जुलाई और अगस्त के एरियर का पैसा भी आएगा. इस त्योहार के दौरान कर्मचारियों को मोटी रकम मिलने वाली है.