मतदाता सूची से 53 हजार नाम डिलिट, जोड़े सिर्फ 4765

इसमें अपने पतों से गायब 52964 मतदाताओं के नाम हटाए गए हैं। इनमें 26581 पुरुष और 26379 महिलाएं हैं। दूसरी तरफ सूची में जो 4765 नए मतदाता जोड़े हैं, इनमें पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या ज्यादा है।

indore, indore news, indore indore latest news, indore hindi news, voter list, voter list news,

इंदौर। सुप्रीमकोर्ट के ऑर्डर के बाद जिला निर्वाचन कार्यालय ने फिर से पंचायत व नगर निगम चुनाव की तैयारियां तेज कर दी है। मातादाता सूची का नवीनीकरण हो चुका है। इसमें अपने पतों से गायब 52964 मतदाताओं के नाम हटाए गए हैं। इनमें 26581 पुरुष और 26379 महिलाएं हैं। दूसरी तरफ सूची में जो 4765 नए मतदाता जोड़े हैं, इनमें पुरुषों के मुकाबले महिलाओं की संख्या ज्यादा है।

Must Read- अंतर्राष्ट्रीय महिला साहित्य समागम ने इंदौर का नाम पूरे विश्व में फैला दिया: वरिष्ठ पत्रकार तथा लेखक अर्जुन राठौर

indore, indore news, indore indore latest news, indore hindi news, voter list, voter list news,
मतदाता सूचियों के नवीनीकरण के बाद अब इंदौर निगम सीमा में 18 लाख 35 हजार 316 मतदाता हो गए हैं। जो नए नाम जोड़े गए हैं उनमें 2414 महिलाएं और 2351 पुरुष हैं। नगर निगम सीमा में 2250 मतदान केंद्र हैं। इनमें मतदान के लिए तीन हजार से अधिक ईवीएम की जरूरत होगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रतुल सिन्हा ने बताया कि हमारे पास पर्याप्त ईवीएम हैं। प्राप्त निर्देशों के अनुसार 19 मई को ईवीएम की फर्स्ट लेवल चेकिंग (एफएलसी) होगी।
बताया जाता है कि कुछ ऐसे मतदाता भी होते हैं जो शहर और गांव दोनों जगह रहते हैं। ऐसे में चुनाव लड़ने के इच्छुक नगरीय निकाय से चुनाव लड़ने के बाद गांव से पंचायत का चुनाव भी लड़ लिया करते थे। इस बार नगरीय निकायों और पंचायतों की मतदाता सूचियों का नवीनीकरण एक साथ होने के कारण दोनों नाव पर सवार होने वाले मतदाताओं के नाम कट गए हैं।