UP Election 2022 : यूपी का रण, हत्या और डकैती जैसे अपराधों में लिप्त है 131 प्रत्याशी

यूपी में जारी विधानसभा चुनाव के दौरान अब सातवें और अंतिम चरण का मतदान होना है। इसमें जितने भी उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं उनमें से करीब 131 ऐसे भी है जिन पर हत्या, लूट, बलवा तथा डकैती जैसे मामले पुलिस में दर्ज है।

UP elections 2022
UP elections 2022

लखनऊ: यूपी में जारी विधानसभा चुनाव (Assembly elections) के दौरान अब सातवें और अंतिम चरण का मतदान होना है। इसमें जितने भी उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं उनमें से करीब 131 ऐसे भी है जिन पर हत्या, लूट, बलवा तथा डकैती जैसे मामले पुलिस में दर्ज है। इसके अलावा अन्य कुछ प्रत्याशियों पर भी पुलिस मामले दर्ज है तथा पुलिस इनकी तलाश कर रही है। बता दें कि अंतिम चरण में 607 उम्मीदवार भाग्य आजमा रहे है।

कौन किस पार्टी का और किस पर कितने मुकदमें –

सपा के जिन 45 उम्मीदवारों द्वारा चुनाव लड़ा जा रहा है उनमें से 26 ऐसे उम्मीदवार है जिन पर आपराधिक मामले दर्ज है। बीजेपी के भी 26 उम्मीदवार है, जो किसी न किसी आपराधिक मामलों में लिप्त है। बीजेपी  के कुल 46 प्रत्याशी सातवें और अंतिम चरण में चुनावी मैदान में उतरे हुए है। इसी तरह बीएसपी के 20 तथा कांग्रेस के भी 20 उम्मीदवारों पर पुलिस में आपराधिक मामले दर्ज है। बता दें कि इस चरण में बीएसपी के 52 तथा कांग्रेस की तरफ से 54 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे है। इनमें आम आदमी पार्टी के भी 7 उम्मीदवार शामिल है जिन पर किसी न किसी तरह के मुकदमे दर्ज है।

Read More : आज है फाल्गुन शुक्ल द्वितीया तिथि, इन बातों का रखें ध्यान

विजय मिश्रा पर सबसे ज्यादा –

सबसे ज्यादा किसी उम्मीदवार पर केस दर्ज है तो वह विजय मिश्रा। मिश्रा प्रगतिशील मानव समाज पार्टी से भदोही सीट से चुनावी मैदान में है और इन पर 24 प्रकरण  दर्ज है। इसी तरह से राजकुमार सिंह गौतम पर भी 11 मामले है जबकि अजय राय पर भी 17 मुकदमे विभिन्न पुलिस थानों में दर्ज है। गौरतलब है कि गौतम गाजीपुर से बीएसपी प्रत्याशी है वहीं राय पिंडारा विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस की तरफ से चुनाव लड़ रहे है। गौरतलब है कि यूपी में सातवें चरण का मतदान 7 मार्च को होगा।

Read More : EPFO की ये योजना आपको देगी बड़ा फायदा, मिलेंगे 7 लाख रुपए!

करोड़ों में भी खेल रहे है –

दागी उम्मीदवारों के अलावा ऐसे भी कई उम्मीदवार है जो करोड़ों में खेल रहे है। अपनी चल अचल संपत्ति की जानकारी उम्मीदवारों द्वारा चुनाव आयोग को दी गई है। जिन करोड़पति उम्मीदवारों की बात यहां हो रही है उनमें बीएसपी प्रत्याशी बाबूलाल के अलावा बीएसपी के ही पीयूष सिंह भी शामिल है। इन दोनों की संपत्ति क्रमशः 44 और 34 करोड़ है। बाबूलाल पिंडारा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रहे है जबकि पीयूष सिंह निजामाबाद सीट से अपना भाग्य आजमा रहे है। एआईएआईएम के उम्मीदवार गुड्डू जमाली के पास 195 करोड़ की संपत्ति है और वे मुबारकपुर सीट से चुनाव लड़ रहे है।