लीक हुआ 1.2 अरब यूजर्स का डेटा, फेसबुक, लिंक्ड इन, ट्विटर प्रोफाइल शामिल

इस डेटा लीक में फेसबुक, लिंक्ड इन और ट्विटर के प्रोफाइल शामिल है। साइबर सिक्यूरिटी एक्सपर्ट ने कहा कि कहा है कि ये डेटा जिस सर्वर पर रखा था वो सिक्योर नहीं था।

0
81
cyber hekinge

नई दिल्ली: एक बार फिर बहुत बड़े पैमाने पर डेटा लीक होने की खबर आ रही है। साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट और हैकर Vinny Troia ने खुलासा किया है कि करीब 1.2 अरब यूजर्स का डेटा ऑनलाइन लीक हुआ है। इस डेटा लीक में फेसबुक, लिंक्ड इन और ट्विटर के प्रोफाइल शामिल है। साइबर सिक्यूरिटी एक्सपर्ट ने कहा कि कहा है कि ये डेटा जिस सर्वर पर रखा था वो सिक्योर नहीं था।

दावा किया जा रहा है कि लीक हुए डेटा में कुल 4TB का पर्सनल डेटा है। 1.2 बिलियन पर्सनल डीटेल्स हैं। हालांकि कहा जा रहा है कि इस लीक डेटा में संवेदनशील जानकारियां – जैसे की पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड नंबर्स नहीं हैं। यूजर्स के लिए ये थोड़ी राहत की बात हो सकती है।

रिपोर्ट के मुताबिक इसमें करोड़ों यूजर्स के प्रोफाइल हैं जिनमें नाम, फोन नंबर और इनसे जुड़े सोशल मीडिया प्रोफाइल शामिल हैं। इन सोशल मीडिया प्रोफाइल में फेसबुक, ट्विटर और लिंक्ड इन सेलकर GitHub तक शामलि हैं।

Vinny Troia के मुताबिक इस डेटा में लगभग 50 मिलियन फोन नंबर्स और 662 मिलियन युनीक ईमेल ऐड्रेस शामिल हैं। Troia ने ये भी कहा है कि उन्हें इस बात की भी कोई जानकारी नहीं है कि इस डेटा को कब और कितने लोगों ने डाउनलोड किया है। हालांकि ये साफ नहीं है कि ये डेटा यहां रखा किसने, लेकिन रिपोर्ट में कहा गया है कि जब सर्वर की IP ट्रेस की गई तो ये गूगल क्लाउड सर्विस का निकला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here