सर्दी में रखें अपनी त्वचा का खास ख्याल

0
12

नई दिल्ली। सर्दी के मौसम में त्वचा बहुत रुखी और बेजान हो जाती है सर्दी के मौसम  में हवाएं खुश्क होती हैं जो हमारे शरीर की नमी चुरा लेती हैं. कुछ आसान से उपाय हैं जिनसे दमकती त्वचा पाई जा सकती है।

कम समय में स्नान
ठंड में गर्म पानी में नहाने का मजा ही अलग है लेकिन यह आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छी चीज नहीं हो सकती है। क्योंकि ज्यादा देर तक शॉवर या बाथ टब में समय बिताने से हमारे शरीर से जरूरी तेल जो मॉइश्चराइजर को बनाए रखने का काम करते हैं, वह धुल सकते हैं। सर्दियों में कम समय में स्नान करना बेहतर है।

Image result for कम समय में स्नानसौम्य साबुन का इस्तेमाल
वैसे सर्दी में साबुन की जगह ऐसी चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। जिनमें नैचुरल ऑयल होते हैं और जिसके इस्तेमाल से त्वचा सूखी नहीं होती। बाजार में आजकल आयुर्वेदिक और प्राकृतिक साबुन भी उपलब्ध हैं जो त्वचा के लिए लाभदायक हो सकते हैं।

Related imageचेहरे की खास देखभाल
शरीर को ठंड से बचाने के लिए आम तौर पर स्वेटर जा जैकेट का सहारा लिया जाता है लेकिन हम चेहरे को ढंक नहीं सकते हैं। चेहरे को सर्दियों में चलने वाली ठंडी हवा के साथ साथ हीटर से निकलने वाली गर्म हवा का भी सामना करना पड़ता है जो त्वचा को रूखा बना देती हैं। जाड़ों में चेहरे पर साबुन का इस्तेमाल कतई न करें। बल्कि साबुन की जगह अच्छा फेसवॉश इस्तेमाल करें।

Related imageनमी चाहिए
नहाने से पहले जैतून के तेल से शरीर की मालिश कर सकते हैं। इसके अलावा बादाम तेल भी शरीर के लिए लाभदायक होता है। सर्दी में बादाम तेल युक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। बादाम में विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में होता है, जो त्वचा को रूखा होने से बचाता है।

Related imageखूब पानी पीयें
गर्मी में तो हमें बहुत प्यास लगती है और हम पानी भी खूब पीते हैं लेकिन सर्दी में ऐसा नहीं होता। सर्दी में भी हमें भरपूर पानी पीना चाहिए। पानी त्वचा की नमी बनाए रखने के साथ शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकालने में भी मदद करता है।
Related imageफटे होंठ
सर्दी में सबसे आम समस्या है होंठ फटने की होंठ को फटने से बचाने के लिए लिपबाम का इस्तेमाल करें। इसके अलावा बादाम तेल भी होंठों पर लगा सकते हैं।

Related image

बाल पर भी दें ध्यान
त्वचा के अलावा अपने बालों का भी सर्दी में खास ख्याल करना चाहिए। सर्दी में बाल बेजान हो जाते हैं, सर्दी में बालों की साफ सफाई बेहद अहम हैं। बेजान बाल से बचने के लिए हफ्ते में एक या दो बार शैंपू जरूर करें लेकिन बार बार न धोएं। बालों को धोने के लिए हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।

Image result for बाल पर भी दें ध्यान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here