breaking newsscroll trendingकोरोना पर जानकारीकोरोना वायरस

2020 में संभव नहीं कोरोना की वैक्सीन, संसदीय समिति को दी गई जानकारी

 

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच दुनियाभर में इसकी वैक्सीन बनाने की प्रक्रिया जारी है लेकिन अभी तक किसी के भी हाथ सफलता नहीं लग पाई है। इसी बीच देश में कोरोना की वैक्सीन मिलने की उम्मीद जागी थी। उम्मीद जताई जा रही थी कि 15 अगस्त को देश को कोरोना का टिका मिल जाएगा लेकिन अब ये संभव नहीं है।

संसदीय समिति को दी गई एक जानकारी की मानें तो 2021 से पहले कोरोना का टीका संभव नहीं है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय से संबंधित संसदीय समिति को अधिकारियों ने यह जानकारी दी कि कम से कम इस साल कोरोना की वैक्सीन बनना भारत में संभव नहीं है। हालांकि समिति को बताया गया है कि 2021 की शुरुआत में कोरोना वैक्सीन आना संभव है।

देश में 25 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा होने के बाद संसदीय समिति की यह पहली बैठक थी। इसमें राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू भी शामिल रहे। उन्होंने कहा कि समिति की बैठक नहीं हो सकी क्योंकि हालात कुछ ऐसे थे जो अपने वश में नहीं थे। नायडू ने लगभग साढ़े तीन महीने बाद हुई इस बैठक पर खुशी जताई और कहा कि सबलोग चाह रहे थे कि समिति की बैठक हो। इस बैठक का एजेंडा कोरोना और दूसरी महामारी से भविष्य में निपटने की तैयारी था।