breaking newsscroll trendingtrendingकोरोना के आंकड़ेकोरोना वायरस

दुनियाभर में एक करोड़ के पार कोरोना मरीजों की संख्या, पांच लाख से ज्यादा मौतें

नई दिल्ली: दुनिया में रोकोरना की रफ़्तार तेजी से बढ़ती जा रही है। अब दुनियाभर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा एक करोड़ को पार गया है, वहीं पांच लाख से ज्यादा लोगों ने कोरोना की चपेट में आकर अपनी जान गंवा दी है। भारत में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं।

www.worldometers.info के आंकड़ों के मुताबिक दुनियाभर के देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर अब 10,081,545 हो चुकी है। वहीं इस खतरनाक वायरस की चपेट में आने से अब तक 501,298 लोग दम तोड़ चुके हैं। एक अच्छी बात यह है कि पूरी दुनिया में अभी तक कोरोना वायरस से संक्रमित 5,458,369 लोग ठीक हुए हैं।

कोरोना से हालत सबसे ज्यादा अमेरिका की ख़राब है। अमेरिका में करीब 25 लाख नागरिक कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं, जबकि मौत का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। जब चीन में कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप चरम पर था तब अमेरिका जैसे देश चीन पर तथ्यों को छिपाने का आरोप लगा रहे थे लेकिन अब चीन में स्थिति लगभग सामान्य है और अमेरिका बेहाल है।

अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सर्वाधिक 40,000 नए मामले सामने आए हैं। ऐसे में देश के दो राज्यों ने संक्रमण को काबू करने के लिए फिर से प्रतिबंध लागू कर दिए हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार अमेरिका के ये दोनों राज्य देश के उन राज्यों की सूची में शामिल हो गए हैं, जो संक्रमण के फिर से जोर पकड़ने के कारण या तो फिर प्रतिबंध लागू कर रहे हैं या अपनी अर्थव्यवस्थाएं और अधिक खोलने का फैसला फिलहाल टाल रहे हैं।