शुगर के बारे में ये बात ज्यादातर लोग जानते हैं कि शुगर दो तरह की होती है, डायबिटीज टाइप-1 और डायबिटीज टाइप-2. लेकिन ऐसा मॉडर्न साइंस के अनुसार होता है. क्योंकि आयुर्वेद में शुगर को तीन तरह का माना जाता है. इनमें से एक पूरी तरह ठीक हो जाती है, एक को कंट्रोल किया जा सकता है और तीसरी तरह की शुगर को संतुलित रखते हुए इसे जीवन भर झेलना पड़ता है.

जबकि मॉडर्न साइंस के अनुसार, डायबिटीज टाइप-1 कभी पूरी तरह ठीक नहीं होती और डायबिटीज टाइप-2 के ठीक होने की संभावना होती है. ये तो मेडिकल संबंधी बात हुई, जिसका आपके लिए क्लियर होना बहुत जरूरी है. अब ये आपके ऊपर है कि आप अपनी शुगर की बीमारी का इलाज आयुर्वेद के हिसाब से कराना चाहते हैं या अंग्रेजी दवाओं के अनुसार. हम आपको यहां जिन हर्ब्स और घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं, ये सभी आयुर्वेद से संबंधित है और शुगर लेवल मेंटेन रखने के साथ ही डायबिटीज टाइप-2 को पूरी तरह ठीक करने में मदद करते हैं.

ये है किचन के वो हर्ब्स जो आपको सेहतमंद बनाने में उपयोगी है काली मिर्च, मेथी दाना, दालचीनी, हल्दी, आंवला, अदरक

किस विधि से करना है सेवन?

काली मिर्च

काली मिर्च शरीर में इंसुलिन के स्तर को सही बनाए रखने में मदद करती है. यह आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रखने में मदद करती है. काली मिर्च में ​पिपेरिन नाम का इंग्रीडिएंट होता है, जो शुगर स्पाइक्स को बढ़ने से रोकता है.आप 1 काली मिर्च को पीस लें और आधा चम्मच हल्दी पाउडर में मिलाकर इसे गर्म पानी के साथ खा लें. इस विधि को आपको रात का भोजन करन से एक घंटा पहले अपनाना है.

मेथी दाना

शुगर की बीमारी को कंट्रोल करने के लिए आयुर्वेदिक हर्ब्स में मेथी दाना बहुत प्रभावी माना जाता है. एक तो इसका सेवन करना आसान है और दूसरे इसका रिजल्ट भी बहुत जल्दी देखने को मिलता है.रात को एक चम्मच मेथी दाना पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट सबसे पहले इसे ही चबाकर खाएं.

दालचीनी

दालीचीनी का सेवन करके से इंसुलिन का सही रहता है और बढ़ी हुई ब्लड शुगर कम हो जाती है. यदि कुछ खाते ही आपका शुगर लेवल बढ़ जाता है तो दालचीनी का ये नुस्खा आपको जरूर अपनाना चाहिए. छोटी चम्मच से आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, इतनी ही मात्रा में हल्दी पाउडर और मेथी पाउडर लेकर तीनों को मिला लें और सुबह खाली पेट इनका सेवन पानी के साथ करें. आप अपनी हर्बल टी में भी एक चुटकी दालचीनी पाउडर डालकर इसका सेवन कर सकते हैं.

हल्दी-आंवला

हल्दी और आंवला का मिक्स शुगर लेवल को कम करने, इंसुलिन को सही रखने और कोलेस्ट्रोल को घटाने में मदद करता है. सर्दी के मौसम में आप कच्ची हल्दी और कच्चा आंवला मिलाकर अदरक के साथ इनका अचार भी बनाकर खा सकते हैं.हल्दी पाउडर और आंवला का बराबर मात्रा में लेकर मिलाकर कर रख लें. अब इस मिक्स को रोज सुबह एक चम्मच लेकर सर्दी में गुनगुने पानी से और गर्मियों में ताजे पानी के साथ सेवन करें.