breaking newsscroll trendingअमेरिकाविदेश

कोरोना पर खुली चीन की पोल, वायरोलॉजिस्ट ने किए कई खुलासे

नई दिल्ली। चीन से फैली कोरोना महामारी ने विश्व के लगभग सभी देशों को अपनी चपेट में लिया है। बावजूद इसके चीन हमेशा इस बात को मानने से साफ इनकार ही करता आया है। लेकिन अब चीन के खिलाफ बहुत बड़ा खुलासा हुआ है। हाल ही में हांगकांग की एक वायरलोलॉजिस्ट ने चीन की पोल खोली है। हांगकांग से जान बचाकर अमेरिका पहुंचीं एक वैज्ञानिक ने खुलासा किया है कि कोरोना वायरस को लेकर चीन उससे काफी पहले से जानता था, जब इसने दुनिया को बताई।

वायरलोलॉजिस्ट के मुताबिक कोरोना वायरस को छुपाने में चीन की सरकार भी जिम्मेदार है। हांगकांग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में वायरोलॉजी और इम्यूनोलॉजी की विशेषज्ञ लि-मेंग यान ने कोरोना को लेकर चीन की साजिश का बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस की पहचान करने वाले वैज्ञानिकों में वे भी शामिल थी

उन्होंने बताया कि चीन सरकार ने विदेशी और यहां तक की हांगकांग के विशेषज्ञों को रिसर्च में शामिल करने से इनकार कर दिया। डॉक्टर और शोधकर्ता जो खुले रूप से वायरस पर चर्चा कर रहे थे उन्हें चुप करवा दिया गया। वुहान के डॉक्टरों और शोधकर्ताओं ने चुप्पी साध ली है और दूसरों को चेतावनी दी गई कि उनसे ब्योरा ना मांगें। यान के मुताबिक, डॉक्टरों ने कहा कि हम इसके बारे में बात नहीं कर सकते हैं, लेकिन मास्क पहनने की जरूरत है।