अन्यविदेश

नेपाल की जमीन भी हड़प रहा चीन! पीएम ओली देख रहे तमाशा

नई दिल्ली। जहां एक ओर भारत और चीन की सीमाओं पर तनाव बढ़ गया है वहीं नेपाल से भी भारत की बीते दिनों से विवाद चल रहे हैं। ऐसे में एक बड़ी खबर सामने आ रही है। जिसके मुताबिक चीन ने तिब्बत सीमा पर स्थित एक नेपाली गांव पर धौंस दिखाकर कब्जा कर लिया है। मीडिया रिपोर्ट की माने तो इस गांव पर 60 सालों से चीन का कब्जा है और नेपाल की सरकार भी इसका विरोध करने से डरती रही है।

बताया जा रहा है कि चीन की इस हरकत से नेपाल की पीएम केपी ओली पर भी सवाल उठ रहे हैं। पीएम ओली इस पर चुप्पी साधे हुए हैं। भारत की तरह वे चीन के प्रति किसी तरह का आक्रमक व्यवहार नहीं जताते। दरअसल चीन नेपाल के रुई गुवान नाम के इस गांव को तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र का हिस्सा बताता है। जबकि नेपाल के एक अखबार का दावा है कि ये गांव नेपाल का है और चीन ने इस पर गैरकानूनी तरीके से कब्जा जमाया हुआ है।

इसके मुताबिक गांव में 72 परिवार रहते हैं। नेपाल सरकार के आधिकारिक नक्शे में भी यह गांव नेपाल की सीमा के भीतर ही दिखाया गया है लेकिन यहां से चीन ने नेपाल प्रशासन को भगा दिया है और इसे अपने अधिकार क्षेत्र में ले लिया है। यहीं नहीं दावा तो यह भी किया जा रहा है कि यहां रहने वाले लोगों से नेपाल सरकार टैक्स लेती है लेकिन यहां चीन का शासन ही चलता है।

Related posts
अन्यकोरोना पर जानकारीकोरोना वायरसविदेश

Coronavirus vaccine: रूस का दावा, कहा- 3000 लोगों को लग गए कोरोना के टीके

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना…
Read more
breaking newsअन्यविदेश

कोरोना से जंग पर ब्रिटेन की पत्रिका में भारत की तारीफ

नई दिल्ली। आज पूरी दुनिया कोरोना…
Read more
breaking newsअन्यविदेश

मालदीव ने दिखाई भारत से यारी, पाकिस्तान को फिर मिली मात

नई दिल्ली। भारत अपने दुश्मनों के लिए…
Read more
Whatsapp
Join Ghamasan

Whatsapp Group