World Cup: हारने के बाद भी टीम इंडिया को मिलेंगे करोड़ों रुपये, विजेता टीम को नहीं मिलेगी Trophy

0
38
world cup

नई दिल्ली: आईसीसी वर्ल्ड कप का आज फाइनल मुकाबला आज होने वाला है। लंदन के लॉर्ड्स मैदान पर इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप की ट्रॉफी के लिए जंग होगी। क्रिकेट की इस जंग में जो टीम जीतेगी वह विजेता टीम होगी। अब विजेता टीम को कितनी राशि दी जाएगी और हारने वाली टीम को कितना पैसा मिलेगा, इसके बारे में आज हम आपको बता रहे है।

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के लिए कुल राशि 69.41 करोड़ रुपये है। इसमें से विजेता टीम को 28 करोड़ रुपये दिए जाएँगे, वहीं फाइनल में हारने वाली टीम को 13.8 करोड़ रुपये मिलेंगे। लीग चरण में मैच जीतने वाली हर टीम को 28 लाख डॉलर और नॉकआउट में पहुंचने वाली हर टीम को 70 लाख रुपये दिए जाएंगे।

बात करें भारतीय टीम की तो सेमीफाइनल में हारी हुई टीम को 5.6 करोड़ रुपये मिलेंगे। यानी हारने के बाद भी भारतीय टीम को करोड़ों रुपये की राशि मिलेगी।

ऐसी होती है ट्रॉफी

वर्ल्ड कप की ट्रॉफी में सोने और चांदी का काम किया जाता है। ट्रॉफी का वजन करीब 11 किलो होता है और ऊंचाई 60 सेंटीमीटर की होती है। चांदी और सोने से तैयार हुई ये ट्रॉफी एक सुनहरे ग्लोब की तरह दिखाई देती है।

वर्ल्ड कप की ट्रॉफी के नियम के मुताबिक़ जीतने वाली टीम को असली ट्रॉफी नहीं मिलती है। असली ट्रॉफी इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) अपने पास संभालकर रखती है। विजेता टीम को उस ट्रॉफी की हूबहू कॉपी दी जाती है। असली ट्रॉफी को आईसीसी के मुख्यालय शरजाह में रखी जाती है।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here