देश के निजी और सरकारी बैंक सीनियर सिटीजन को फिक्स्ड डिपॉजिट पर लाजवाब इंट्रेस्ट ऑफर दे रहे हैं. (SBI) स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से लेकर ICICI बैंक तक सात फीसदी से ज्यादा इंट्रेस्ट दे रहे हैं. रिजर्व बैंक के रेपो बढ़ाने के बाद से बैंकों ने इंट्रेस्ट रेट्स में परिवर्तन किया है.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के रेपो दर में 0.35 फीसदी की वृद्धि के पश्चात निजी और सरकारी बैंकों ने अपनी फिक्स्ड डिपॉजिट स्कीम (Fixed Deposits) की इंट्रेस्ट रेट्स में इजाफा किया है. कई बैंकों ने सीनियर सिटीजन (Senior Citizen) के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर इंट्रेस्ट रेट्स में तगड़ा इजाफा किया है. सीनियर सिटीजन के फिक्स्ड डिपॉजिट पर साधारण लोगों से ज्यादा का इंट्रेस्ट मिलता है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) से लेकर एचडीएफसी बैंक (HDFC) तक ने वरिष्ठ नागरिको के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट परइंट्रेस्ट रेट्स में वृद्धि की है.

HDFC कितना बैंक कितना इंट्रेस्ट दे रहा हैं

HDFC बैंक ने दो करोड़ रुपये से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट पर इंट्रेस्ट रेट्स में इजाफा कर दिया है. बैंक अब वरिष्ठ नागरिकों को सात दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 3.50 फीसदी से 7.50 फीसदी तक का इंट्रेस्ट दे रहा है. HDFC बैंक वरिष्ठ नागरिकों को सबसे अधिक 7.75 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है. बैंक सूत्रों के मुताबिक नई रेट्स14 दिसंबर से प्रभावी हो चुकी हैं. पांच साल एक दिन से लेकर 10 साल तक की FD पर साधारण निवेशकों को सात फीसदी तक इंट्रेस्ट मिलेगा. वहीं, अगर आप वरिष्ठ नागरिक हैं, तो आपको 7.75 फीसदी का रिटर्न मिलेगा.

Also Read – Post Office Schemes: रोजाना 95 रूपए बचा कर करें इस स्कीम पर निवेश, मिलेगा 14 लाख रूपए का लाभ

केनरा बैंक ने भी किया है परिवर्तन

केनरा बैंक ने भी दो करोड़ रुपये से कम की (FD) फिक्स्ड डिपॉजिट पर इंट्रेस्ट रेट्स पर इजाफा किया हैं. बैंक की ऑफिसियल वेबसाइट के मुताबिक, नई रेट्स 19 दिसंबर से लागू हुई हैं. बैंक अब सीनियर सिटीजन को सात दिन से लेकर 10 साल में मैच्योर होने वाली FD पर 3.25 फीसदी से लेकर 7.50 फीसदी तक का इंट्रेस्ट दे रहा है.

60 बेसिस प्वाइंट का इजाफा

ICICI बैंक ने दो करोड़ रुपये की FD पर इंट्रेस्ट रेट्स में 60 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है. फिक्स्ड डिपॉजिट पर नई इंट्रेस्ट रेट्स 6 दिसंबर 2022 से प्रभावी हैं. बैंक अब सात दिनों से 10 वर्षों तक की FD फिक्स्ड डिपॉजिट पर 3.5 फीसदी से लेकर 7.50 फीसदी तक का इंट्रेस्ट ऑफर दे रहा है. अगर कोई पांच साल एक दिन से लेकर 10 साल में मैच्योर होने वाली FD फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश करता है, तो उसे 6.90 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. वहीं, सीनियर सिटीजन को इसपर 7.50 फीसदी की रेट्स से इंट्रेस्ट मिलेगा.

स्टेट बैंक ने बढ़ाई है इंट्रेस्ट रेट्स

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक “स्टेट बैंक ऑफ इंडिया” ने दो करोड़ रुपये से कम की FD फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले इंट्रेस्ट रेट्स में 65 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है. नई रेट्स 23 दिसंबर से लागू हैं. अब सात दिनों से लेकर 10 साल तक की FD पर वरिष्ठ नागरिको को 3.50 फीसदी से लेकर 7.25 फीसदी तक का इंट्रेस्ट मिलेगा. स्टेट बैंक ने 211 दिनों से लेकर एक साल से कम अवधि की FD पर इंट्रेस्ट रेट्स को 5.50 फीसदी से बढ़ाकर 5.75 फीसदी कर दिया है. वहीं,वरिष्ठ नागरिको को इस अवधि की FD पर 6.25 फीसदी की रेट्स से इंट्रेस्ट मिलेगा.