फल हमारे जीवन के सबसे महत्वपूर्ण भाग हैं. वही फलों को हमारे लिए काफी फायदेमंद और सेहतमंद भी माना गया हैं. फल में कई विटामिन्स एंड मिनरल्स प्रचुर मात्रा में उपस्थित होते हैं. जो हमारे मानव शरीर की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सहायक माने गए हैं.वही फैट को बर्न करने के लिए भी फलों को काफी महत्व दिया जाता है. फलों में कैलोरी की मात्रा काफी हद तक काम होती हैं और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं. एक अच्छी स्वस्थ और तंदुरुस्त लाइफस्टाइल को पोषित रखने में फल काफी सहायक होते है. फलों को आप सीधे रूप से सेवन भी कर सकते हैं या फिर आप इन फलों का रस निकाल कर भी पी सकते हैं वही फलों में विटामिन्स मिनरल्स और फायबर्स भी काफी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. लेकिन हमेशा लोग फल खाते समय कुछ न कुछसाधारण गलती कर देते हैं. आइए आज हम जानते हैं क्या है फल खाने का सही समय व तरीक़ा साथ ही जानते हैं गलत तरीके से फल खाने के क्या नुकसान हो सकते हैं.

फल हमारी हेल्दी लाइफ स्टाइल में भी काफी सहायक होते हैं, फल हमें ओर हेल्दी बहुत हद से ज्यादा एनर्जेटिक भी बनाते हैं बल्कि ये सुक्रोज, फ्रक्टोज और ग्लूकोज भी काफी अधिक मात्रा में पाया जाता हैं, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए आवश्यक होते है. हालांकि, इन्हें खाते वक़्त अगर हम कुछ सावधानियां बरत ले या इन मुख्य बातों का ख्याल रखें तो हमें भी फलों को खाने से लाभ मिलेगा, ऐसे में जरूरी है कि फलों से फायदा उठाने के लिए आप इनका सही रूप से सेवन करें.आइए जानते हैं क्या है फल खाने का सही व्यवस्थित रूप जिससे आपको फल खाने का ज्यादा लाभ मिले.ना दोहराए फल खाते समय ये गलतियां

Also Read – Indore : स्कूल ऑफ एक्सीलेंस फॉर आई में अल्ट्रावाईड फील्ड कैमरा मशीन से होगा मरीजों का उपचार

फलों को किसी अन्य चीजों के साथ न मिलाए

फलों को जब किसी अन्य पदार्थों के साथ ना मिलाए है,नहीं तो इससे बॉडी में कई प्रकार के विषाक्त पदार्थ बनने लगते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को काफी मात्रा में नुक्सान पंहुचा सकते हैं। भूल कर भी मीठे फलों को खट्टे फलों के साथ ना खाए. इसकी जगह, मीठे फलों का सेवन मीठे फलों के साथ ही करे,और खट्टे फलों का सेवन खट्टे फलों के साथ ही करें. आपको ऐसा इसलिए भी करना चाहिए क्योंकि हर फल से आपके पेट में अलग अलग पाचक रस पहुंचता हैं जिसकी आपको समय समय पर जरुरत होती है. अगर आप खट्टे -मीठे फलों को एक साथ खाते हैं तो इससे आपके पाचन पर बुरा असर पड़ सकता है.

रात्रि में न करे फल का सेवन

रात्रि में सोने से 2 या 3 घंटे पहले आपको किसी भी चीज का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे आपके विषाक्त पदार्थ आपकी पाचन प्रणाली, पर बुरा प्रभाव छोड़ सकते हैं. फलों मे प्लेकुछ ही समय पहले फलों का सेवन करते हैं तो इनमें से शुगर रिलीज होता है जो आपकी नींद में अवरोध डाल सकता है. साथ ही इनमें शुगर होने के कारण आपका शरीर एक्टिव हो जाता है जिससे आपकी नींद पूरी नहीं हो पाती हैं .रात के समय फलों का सेवन करने से आपको एसिडिटी की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप फलों को शाम के समय और रात में न खाए.वही फलों को खाने के तुरंत वाद पानी न पिए खासतौर पर जब आप ऐसे फलों का सेवन करते हैं जिनमें पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है जैसे तरबूज,खरबूज, खीरा, संतरा आदि. ऐसा इसलिए है क्योंकि बहुत सारे पानी वाले फल आपके पेट की एसिडिटी को कम करके पीएच बैलेंस को बदल सकते हैं.

Disclaimer – इस खबर में लिखी/बताई गई सूचनाएं और जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Ghamasan.com किसी भी तरह की पुष्टि नहीं करता हैं.