देश में लगातार बारिश का दौर जारी है तो वही धीरे-धीरे ठंडक भी महसूस होने लगी है। इसी बीच एक बार फिर मौसम विभाग ने 10 राज्यों में भीषण बारिश होने की संभावना जताई और इसी के साथ चेतावनी भी जारी की गई है। इसकी वजह चक्रवाती तूफान सी तरंग सामने आई है।

इन राज्यों में जारी की चेतावनी

देश में इस वक्त दीवाली का त्योहार मनाया जा रहा है। इस अवसर पर चारों ओर पठाखो की गूंज सुनाई दे रही है। जिसके कारण हवा में खराब देखने को मिल रही है। वही मौसम विभाग की माने तो इसकी वजह से पर्यावण खराब हो रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए पूर्वी राज्य असम मेघालय मणिपुर नागालैंड भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। हालांकि चक्रवाती तूफान सी तरंग की वजह से हवा थोड़ी साफ हुई है। बिहार झारखंड में भी चक्रवाती तूफान का असर नजर आ रहा है। कुछ जगह पर तापमान में गिरावट के साथ तेज हवाएं चल रही है। साथ ही बूंदाबांदी का दौर भी जारी है।

तापमान में मिल रही है गिरावट

मेघालय और बांग्लादेश में कई हजार किलोमीटर तक चक्रवाती माहौल बनाने के कारण देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की दूषित हवा धीरे-धीरे साफ हो रही है। वही तापमान में गिरावट हो रही है, जिसकी वजह से सर्दी में इजाफा देखने को मिल रहा है। इन 7 जिले में तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा रहा है। सीकर हनुमानगढ़ चित्तौड़गढ़ करौली अरवल चुरू उदयपुर नागौर भीलवाड़ा और पिलानी में रात का तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है।

Also Read : Congress अध्यक्ष खड़गे करेंगे भारत जोड़ो यात्रा में बदलाव, केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में कहीं ये बात

यहा हो सकती है बारिश

बुधवार और गुरुवार को चक्रवाती तूफान के कारण अरुणाचल प्रदेश और असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा के आस-पास के क्षेत्रों में बारिश हो सकती है। वही लद्दाख में गुरुवार, 27 अक्टूबर तक अलग-अलग बारिश या बर्फबारी संभव है। दक्षिणी प्रायद्वीप में, एक ट्रफ के कारण सप्ताहांत में बारिश बढ़ सकती है।

बर्फबारी का जारी सिलसिला

पर्वतीय क्षेत्र उत्तराखंड और हिमाचल में बर्फबारी का सिलसिला जारी हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, अधिकतम और न्यूनतम तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। सुबह-शाम हो रही ठंड से स्वास्थ्य के प्रति लोगों को सचेत रहने की बात कही है।

दक्षिणी के क्षेत्रों में बूंदाबांदी के असर

भारत के दक्षिणी राज्य में भी हल्की बूंदाबांदी जारी रहेगा। कर्नाटक तमिलनाडु महाराष्ट्र में तापमान लगातार गिर रहा है। मौसम विभाग ने तेज हवा चलने की संभावना व्यक्त की है। इसके साथ ही कोहरे धुंध की दस्तक देखने को मिलेगी। गुलाबी ठंड की दस्तक से इस बार ठंड के अधिक पड़ने की संभावना जताई गई है।