धोनी को पछाड़ विराट कोहली बने देश के नंबर-1 कप्तान

0
90
virat-kohli

नई दिल्ली। भारत ने दो टेस्ट मैच की सीरीज में वेस्टइंडीज को 2-0 से शिकस्त दी है। इसी के साथ कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में देश के नंबर-1 कप्तान बन गए हैं। भारत ने कोहली की कप्तानी में 28 टेस्ट मैच जीते हैं, जो किसी भी भारतीय कप्तान का अब तक सबसे बेहतर रिकाॅर्ड है। कोहली ने सबसे अधिक टेस्ट मैच जीतने के मामले में अपने पूर्व कप्तान एमएस धोनी को पीछे छोड़ दिया है।

दूसरे टेस्ट मैच से पहले विराट कोहली और एमएस धोनी 27-27 जीत के साथ बराबरी पर थे। भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज से पहले वनडे और टी20 ट्वेंटी सीरीज में भी क्लीन स्वीप किया था। इतना ही नहीं, भारत ने इस जीत के साथ ही वेस्टइंडीज के खिलाफ लगातार आठवीं टेस्ट सीरीज अपने नाम कर ली। दूसरे टेस्ट मैच में जीत से भारत को आईसीसी वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 60 अंक मिले। उसने अब टेस्ट चैंपियनशिप में 120 अंकों के साथ पहले स्थान पर कब्जा कर लिया है। टीम इंडिया इससे पहले तक श्रीलंका और न्यूजीलैंड के साथ संयुक्त रूप से नंबर-1 थी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक विराट कोहली की कप्तानी में भारत ने अब तक 48 टेस्ट मैच खेले हैं। इनमें 28 टेस्ट मैच जीते हैं। विराट कोहली से पहले एमएस धोनी देश के सबसे सफल टेस्ट कप्तान थे। उन्होंने भारत को 27 टेस्ट मैचों में जीत दिलाई हैं। सौरव गांगुली 21 जीत के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here