घर का मेन गेट वास्तु शास्त्र (Vastu Shastra) का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। इसलिए घर के प्रवेश द्वार को हमेशा साफ-स्वच्छ रखना चाहिए और साथ ही इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि हम वहां कुछ ऐसी तस्वीर ना लगाएं जिससे की आपके घर से बरकत अर्थात मां लक्ष्मी रूठ कर चली जाए। इसलिए वास्तु के मुताबिक कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए। जिससे आपके घर में आर्थिक तंगी का वास न हों.

हिन्दू धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक भगवान गणेश को प्रथम पूजनीय देवता माना जाता है। गणेश जी की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि और बरकत आती है। लेकिन कई लोग अपने घर के प्रवेश द्वार पर भगवान गजानन की प्रतिमा बाहर और अंदर की तरफ लगाते हैं और सोचते हैं कि उन्हें भगवान गणेश की विशेष कृपा मिलेगी। लेकिन वास्तु शास्त्र में इसको प्रतिकूल माना जाता है।

Also Read – Ranbir Kapoor की फिल्म ‘तू झूठी मैं मक्कार’ ओटीटी पर भी रिलीज के लिए तैयार, इस प्लेटफॉर्म पर होगी स्ट्रीम

दरअसल, वास्तु शास्त्र की अगर मानें तो घर के मेन गेट पर भगवान गणपति की प्रतिमा बाहर और भीतर साइड लगाना अच्छा नहीं माना जाता है। कई बार लोग सोचते हैं कि भगवान वक्रतुंड जी की प्रतिमा या फोटो मेन गेट पर इसलिए लगा देते हैं कि ये शुभ है लेकिन आपको बता दें कि वास्तु शास्त्र के मुताबिक ये दोनों ही परिस्थितियां गलत और अशुभ परिणाम देने वाली मानी जाती है। इसलिए कतई ऐसा ना करें।

घर के मंदिर में स्थापित करें गणेश जी की प्रतिमा

भगवान गणराज जी की प्रतिमा या तस्वीर को घर के पूजाघर में विधि-विधान से स्थापित करें। ऐसा करने से बप्पा की कृपा पूरे परिवार पर बनी रहेगी और उनका आशीर्वाद भी प्राप्त होगा। घर में मंदिर में रखी प्रतिमा या फोटो की नियमित पूजा होगी और उससे घर में बरकत बनी रहेगी और सुख-समृद्धि प्राप्त होगी।

दीवार पर भूलकर भी न लगाएं गणेश जी की तस्वीर

गणपति बाप्पा की प्रतिमा या फोटो को मेन गेट पर भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि घर के प्रवेश द्वार पर द्वारपाल की भूमिका होती है ऐसे में गणेश जी की फोटो या प्रतिमा रखना उनका निरादर माना जाता है।
इसके अतिरिक्त भगवान श्री गणेश की फोटो कभी ऐसी दीवार पर नहीं लगाना चाहिए जो बाथरूम या टॉयलेट से जाकर मिलती हो। इससे आपको नेगेटिव परिणाम प्रभाव भी देखने को मिल सकता हैं। इसलिए गणपति बप्पा को सदैव घर के पूजा घर अर्थात मंदिर में ही विराजमान करना चाहिए।

Read More : Breaking: दिल्ली-NCR, उत्तराखंड समेत कई जगहों पर महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके