बालों की अगर सही देखभाल ना की जाए तो ये आसानी से ड्राई हो जाते हैं और टूटकर गिरने लगते हैं. बालों को मजबूत बनाने के लिए सही खान-पान भी काफी मायने रखती है. पोषण की कमी होने पर इनका टेक्‍सचर बिगड़ने लगता है और ये पतले और डल से दिखने लगते हैं. विंटर में बालों को खास देखभाल की जरूरत पड़ती है. इस मौसम में सबसे बड़ी मुश्किल फ्रिजी बालों को लेकर होती है. हम आपको यहां बता रहे हैं कि आप गाजर को किन-किन तरीके से बालों में अप्‍लाई कर सकते हैं. बता दें कि गाजर में भरपूर मात्रा में मिनरल्स और पौष्टिक तत्व होते हैं, जो बालों के लिए काफी जरूरी होते हैं. इसमें मौजूद विटामिन ए बालों को कंडीशन करता है. ये बालों की जड़ों में ब्लड सर्कुलेशन को सुचारु करते हैं, जिससे बालों की ग्रोथ अच्‍छी होती है.

इस तरह बनाएं हेयर मास्क

ड्राई हेयर के लिए

अगर आपके बाल ड्राई रहते हैं तो आप गाजर का हेयर मास्‍क बनाकर बालों में अप्‍लाई कर सकती हैं. इसके लिए सबसे पहले एक गाजर को छील लें और काट लें. अब एक मिक्‍सी जार में इन्‍हें डालें. अब इसमें एक केला भी छीलकर डालें और ब्‍लेंड कर लें. इसके बाद उसमें एक चम्मच बादाम का तेल और दो से तीन चम्मच दही डाल दें. इस मिश्रण को अपने बालों में अच्‍छी तरह से लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर बालों को धो लें. बाल शाइनी और हेल्‍दी नजर आएंगे.

ऑयली बालों के लिए

बाल अगर ऑयली रहते हैं तो आप एक बर्तन में गाजर और सेब रखें और उन्‍हें उबाल लें. अब इसे मैश करें और उसमें एक चम्‍मच नींबू का रस या विनेगर डालें. इस मिश्रण को अच्‍छी तरह से मिलाएं और बालों में लगा लें. अब आधा घंटे बाद बालों को धो लें. आपके बाल खिले खिले और हेल्‍दी दिखेंगे.