Homeगैजेट्सUPI इस्तेमाल करने वाले हो जाए सावधान, इन बातों का रखें ध्यान...

UPI इस्तेमाल करने वाले हो जाए सावधान, इन बातों का रखें ध्यान वरना…

इन दिनों अधिकतर लोग डिजिटल ट्रांजेक्शन का इस्तेमाल कर रहे हैं। खास कर UPI डिजिटल लेनदेन का इसमें एक बड़ा हाथ है।

इन दिनों अधिकतर लोग डिजिटल ट्रांजेक्शन का इस्तेमाल कर रहे हैं। खास कर UPI डिजिटल लेनदेन का इसमें एक बड़ा हाथ है। ये सबसे पसंदीदा तरीका है। लेकिन इन दिनों लगातार UPI ट्रांजैक्शन से जुड़े फ्रॉड के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं। इसलिए अब आप सभी को भी यूपीआई से पेमेंट करते समय भी कुछ सावधानी जरूरी रखना चाहिए।

आज हम आपको इसके लिए कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे है जिसकी मदद से आप UPI का उपयोग करते समय किसी भी प्रकार से फ्रॉड से आसानी से बच सकते हैं –

पैसा निकालने के लिए न उपयोग करें UPI पिन –

आपको बता दे, पैसे निकालने के लिए कभी भी अपना UPI पिन का उपयोग नहीं करें। ऐसे में यदि आप उस व्यक्ति को नहीं जानते हैं जिसे आप पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं, तो फंड ट्रांसफर न करें।

QR कोड से धोखाधड़ी –

इन दिनों QR कोड की सहायता से भी लगातार ठगी के मामले देखे जा रहे हैं। इस दौरान किसी भी व्यक्ति से भुगतान लेने के लिए कभी भी QR कोड को स्कैन न करें। कभी भी अपना UPI वॉलेट पिन, कार्ड विवरण जैसे पिन, वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी), CVV, समाप्ति तिथि, ग्रिड वैल्यू, कार्ड का प्रकार (वीजा, मास्टरकार्ड, रुपे आदि) किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर न करें।

फर्जी ऐप से बचें –

बताया जा रहा है कि किसी अनजान व्यक्ति से कॉल के आधार पर कोई भी थर्ड पार्टी ऐप जैसे स्क्रीनशेयर, एनीडेस्क, टीमव्यूअर आदि डाउनलोड न करें। दरअसल, फ्रॉड करने वाला व्यक्ति बैंक या वॉलेट कंपनी के कर्मचारी होने का दावा करता है। लेकिन अनजान व्यक्ति के सुझाव या अनुरोध पर कभी भी कोई एप्लीकेशन/यूपीआई ऐप/पेमेंट वॉलेट डाउनलोड न करें। साथ ही गूगल, फेसबुक या ट्विटर पर कभी भी कोई हेल्पलाइन नंबर सर्च न करें।

सिम स्वैप –

अपराधी आपके नंबर की फर्जी सिम लेकर भी धोखाधड़ी भी कर सकते हैं। इससे बचने के लिए अनजान पतों से आए टेक्स्ट मैसेज, ईमेल का जवाब देते समय सावधानी रखें। खासकर किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें।

 

 

 

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular