cropped-aadhar-card-2.jpg

भारत में आधार कार्ड सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक है. देश में किसी भी छोटे से लेकर बड़े काम को निपटाने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता पड़ती ही है. देश में आधार कार्ड  सरकारी संस्था UIDAI यानी यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया जारी करती है. आधार कार्ड को बैंक में खाता खुलवाने के लिए, यात्रा के दौरान, स्कूल कॉलेज में एडमिशन कराने के लिए आदि सभी कामों के लिए यूज किया जाता है. ऐसे में यह बेहद महत्वपूर्ण आईडी  के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

UIDAI ने किए नए निर्देश जारी

UIDAI ने नए निर्देश जारी किए हैं, जिसकी जानकारी ट्विटर के माध्यम से दी है। इसके अलावा समाधान के लिए नंबर भी जारी किए हैं। यूआईडीएआई के मुताबिक बाल आधार, आधार एनरॉलमेंट और बायोमेट्रिक अपडेट्स बिल्कुल फ्री होते हैं। साथ ही उन एजेंसी के खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा जो आधार सर्विसेज़ के लिए एक्स्ट्रा चार्ज वसूलते हैं। यदि आप भी इन परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो इसकी शिकायत एक नंबर “1947” पर कॉल करके कर सकते हैं। इसके अलावा आप @uidai.gov.in पर जाकर अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं।

 

आधार और  पैन को करें लिंक

यदि अपने अब तक अपने आधार और पैन को लिंक नहीं किया है तो तुरंत यह काम खत्म कर लें। 31 मार्च 2023 तक ही दोनों को लिंक करने का समय दिया गया है। लिंक ना करने पर आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। बिना लिंक्ड आधार कार्ड और पैन कार्ड से आप किसी भी फाइनेंशियल काम करने में समर्थ रहेंगे। बता दें फी इनवैलिड पैन कार्ड के इस्तेमाल पर आयकर अधिनियम के तहत 1961 धार 272बी के तहत आपको 10 हजार रुपये तक का जुर्माना भी भरना पड़ सकता है।