ट्विटर के सीईओ एलन मस्क ने जब से ट्विटर को ख़रीदा है तब से ट्विटर में बदलाव किए जा चुके जिसकी वजह से आये दिन ट्विटर चर्चा का विषय बना रहता है। इन दिनों एलन मस्क अकाउंट्स को तेजी के साथ बैन कर रहे हैं। इसके पीछे की वजह कंपनी ने नियमों को फॉलो नहीं करना दिया है। हाल ही में माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने 26 अक्टूबर से 25 नवंबर के बीच भारत में 48,624 अकॉउंट्स पर प्रतिबंध लगाया है।

ट्विटर ने बाल यौन शोषण और गैर-सहमति वाली नग्नता को बढ़ावा देने के लिए भारत में 45,589 अकॉउंट्स पर और देश में आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले 3,035 अकॉउंट्स पर प्रतिबंध लगाया है। IT नियम 2021 के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है।

Also Read : IMD Alert : एक बार फिर मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, इन 9 जिलों में जमकर बरसेंगे बादल

कंपनी ने प्रतिबन्ध का बताया ये कारण

बता दें , एलन मस्क की तरफ से संचालित ट्विटर ने देश में 26 अक्टूबर से 25 नवंबर के बीच बाल यौन शौषण और अश्लीलत को बढ़ावा देने वाले 45,589 अकाउंट्स को बैन कर दिया है। वहीं, माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ने देश में अपने प्लेटफॉर्म पर आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले 3,035 अकाउंट्स को भी बंद किया है। इनमें कोर्ट के आदेशों के साथ व्यक्तिगत यूजर्स से प्राप्त शिकायतें भी शामिल हैं। भारत से अधिकांश शिकायतें दुर्व्यवहार/उत्पीड़न (681), आईपी से संबंधित उल्लंघन (35), घृणित आचरण (20), और गोपनीयता उल्लंघन (15) के बारे में थी।