मांडू जाने वाले पर्यटकों को झटका, रानी रूपमती की छत पर नहीं मिलेगी एंट्री

0
62

महू। मॉनसून में मांडू जाने वालों को झटका लगा है । पिछले रविवार को वहां पांच हजार सैलानी पहुंचे थे। इंदौर और आसपास के लोग तो यंहा आते ही हैं, कई विदेशी भी मांडू में देखे जा सकते हैं । फिलहाल मांडू के सबसे मनभावन रूपमती महल की छत पर जाने से रोक लगा दी गई है। जिस हिस्से पर जाकर लोग सबसे ज्यादा सेल्फी लेते हैं, वहां अब साइन बोर्ड लगा है।

पुरातत्व विभाग ने इस डर से रोक लगाई है कि तेज हवा चल रही है। छत के आसपास ऊंची मुंडेर भी नहीं है। गिरने का डर ज्यादा है। लिहाजा, कुछ दिन वहां रोक रहेगी। इन दिनों मांडू में मजमा लगा हुआ है। इस रोक के बाद धंधे पर भी असर पड़ेगा। यहीं के टिकट से अच्छी आमदनी होती है, लेकिन कुछ दिन धंधा मंदा रह सकता है। मुख्य पुरातत्व अधिकारी प्रशांत पटनाकर ने कहा कि हिफाजत के लिहाज से फैसला लिया गया है।

सेल्फी लेने में गिरने का खतरा

बारिश के मौसम में लोग यहां सेल्फी लेने के लिए किनारे तक पहुंच जाते हैं। भीड़ और तेज हवा का डर तो है ही, कहीं-कहीं छत वाले हिस्से में दरारें आने की भी बात कही जा रही है। ये तैयारी कई दिनों से चल रही थी, लेकिन इस बार अमल में इसलिए लाई गई, क्योंकि भीड़ ज्यादा बढ़ रही है। यहां के टूर गाइड विश्वनाथ तिवारी ने कहा कि वीकेंड के अलावा दिनों में भी ज्यादा लोग आ रहे हैं। अब तक तो यहां कोई घटना नहीं हुई है, लेकिन हिफाजत के हिसाब से कुछ दिन सख्ती की जाती है, तो इसमें कुछ गलत नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here