आज है शिवराज कैबिनेट की अहम् बैठक, आदिवासियों के हित में हो सकते है बड़े फैसले

शिवराज सरकार की आज कैबिनेट बैठक होने वाली है। बताया जा रहा है कि इस कैबिनेट बैठक में सरकार प्रदेश के 23 लाख से ज्यादा आदिवासी परिवारों के लिए बड़ा फैसला ले सकते हैं। दरअसल, सरकार मध्यप्रदेश के 89 आदिवासी ब्लॉक में राशन आपके द्वार योजना लागू करने पर विचार कर रही है। ऐसे में आज होने वाली कैबिनेट बैठक में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के साथ इस प्रस्ताव पर चर्चा के बाद मंजूरी दी जा सकती है।

जानकारी के मुताबिक, राशन आपके द्वार योजना के तहत जनजातीय गांवों में घर-घर राशन पहुंचाया जाएगा। बताया जा रहा है कि सरकार की इस योजना का लाभ प्रदेश के 23 लाख से ज्यादा जनजातीय परिवारों को मिलेगा। दरअसल, सीएम ने बीते दिनों ही इस योजना का ऐलान किया था। इसके अलावा ये भी बताया था कि राशन की सप्लाई करने वाली गाड़ी भी जनजातीय समाज के व्यक्ति की ही इस्तेमाल की जाएगी। जिसका उसे भुगतान किया जाएगा।

बता दे, एमपी में एक लोकसभा और तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं. जिन सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, उनमें आदिवासी मतदाताओं की संख्या अच्छी तादाद में है। ऐसे में सरकार की इस योजना को उपचुनाव से भी जोड़कर देखा जा रहा है। देश के कई अन्य राज्यों में भी ऐसी योजनाएं चल रही हैं। जानकारी के मुताबिक, आज होने वाली कैबिनेट बैठक में विद्युत नियामक आयोग द्वारा 30 जुलाई 2021 को जारी किए गए बिजली के नई टैरिफ दरों में भी राज्य सरकार सब्सिडी देने के प्रस्ताव पर चर्चा की जा सकती है। इसको लेकर ऊर्जा विभाग प्रस्ताव पेश कर सकता है।