ये है 29 मई से 4 जून तक के शुभ मुहूर्त, इस दिन करें शुभकार्य की शुरुआत

हिन्दू धर्म मे 16 संस्कार से लेकर सभी मांगलिक कार्यों की शुरुआत मुहूर्त देखकर ही की जाती हैं। आज हम आपको 29 मई से 4 जून तक के शुभ मुहूर्त बता रहे हैं।

हिन्दू धर्म मे शुभकार्य की शुरुआत मुहूर्त देखकर ही कि जाती हैं। आज हम आपको  29 मई से लेकर 4 जून तक के मुहूर्त के बारे में बता रहे हैं। यदि आप इस सप्ताह में कोई मांगलिक कार्य करने का सोच रहे हैं या फिर करने वाले हैं तो आप यहां पर बताये अनुसार इस सप्ताह के शुभ मुहूर्त देख सकते हैं।

विवाह मुहूर्त

विवाह के लिए अगर आप मुहूर्त देख रहे हैं तो हम आपको बता दें कि मई और जून के इस  संयुक्त सप्ताह में मात्र 2 दिन ही शुभ मुहूर्त है। लेकिन शुभ विवाह के लिए मई माह की आखरी तारीख 31 मई को और दूसरा मुहूर्त जून में है जी हां 1जून को विवाह के लिए शुभ मुहूर्त है।

Must Read- Astro Tips: रंगों का पड़ता है ग्रहों पर प्रभाव, दिन के हिसाब से करें कपड़ो का चयन, मिलेगी सफलता

ग्रह प्रवेश मुहूर्त

गृह प्रवेश करने के लिए अगर आप मुहूर्त देख रहे हैं तो हम आपको बता दें कि 29 मई से 4 जून के बीच इस सप्ताह में 1 दिन ही शुभ मुहूर्त है। अगर आप अपने नए घर में प्रवेश करने का सोच रहे हैं तो आप 30 मई के दिन सोमवार को शाम के 5:00 बजे से लेकर तो अगले दिन सुबह 5:24 मिनट के पहले किसी भी समय अपने घर का उद्घाटन कर सकते हैं। इस दिन गृह प्रवेश करना बहुत ही शुभ होगा, क्योंकि इस दिन सोमवती अमावस्या, वट सावित्री व्रत और शनि जयंती का भी शुभ संयोग बन रहा है।

उपनयन संस्कार मुहूर्त

हिंदू धर्म में, शास्त्रों में जनेऊ धारण करने का विशेष महत्व है और जनेऊ को भी शुभ मुहूर्त में ही धारण करना चाहिए। इसलिए हम आपको बता दें कि अगर आप जनेऊ धरण करवाने के लिए मुहूर्त देख रहे हैं तो 29 मई से 4 जून के बीच आप अपने बच्चे का उपनयन संस्कार नहीं कर सकते, क्योंकि इस सप्ताह में उपनयन संस्कार के लिए कोई भी शुभ मुहूर्त नहीं है।

मुंडन संस्कार मुहूर्त

अगर आप अपने बच्चे का मुंडन संस्कार के लिए मुहूर्त देख रहे हैं तो मई-जून के इस संयुक्त सप्ताह में 4 दिन ही शुभ मुहूर्त है। इन मुहूर्त में आप अपने बच्चों का मुंडन संस्कार कर सकते हैं, 1 जून, 2 जून, 3 जून और 4 जून में से किसी भी दिन मुंडन संस्कार कर सकते हैं इस सप्ताह में 4 दिन ही शुभ मुहूर्त उपलब्ध है।

नामकरण संस्कार मुहूर्त

नाम का व्यक्ति के स्वभाव पर गहरा प्रभाव पड़ता है, इसीलिए नामकरण संस्कार का भी हिंदू धर्म में बहुत महत्व है। इस सप्ताह में आप अपने बच्चे का नामकरण संस्कार करना चाहते हैं तो इसके लिए 4 दिन शुभ मुहूर्त उपलब्ध है।  30 मई, 31 मई, 1 जून और 3 जून इन 4 दिन में से आप किसी भी दिन नामकरण संस्कार कर सकते हैं।

खरीदारी मुहूर्त

अगर आप नया मकान, दुकान, फ्लैट, वाहन प्लॉट या प्रॉपर्टी खरीदने का विचार कर रहे हैं या खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए भी 31 मई और 4 जून का दिन शुभ है। ये 2 दिन आप अपनी प्रॉपर्टी की खरीदारी के लिए बयाना भी दे सकते हैं। 29 मई से 4 जून के मध्य आपको कोई प्रॉपर्टी खरीदना है तो मात्र ये 2 दिन ही शुभ मुहूर्त हैं।