Mouth Ulcers: मुंह के छालों की समस्या से ऐसे मिलेगा निजात, करें ये घरेलू उपाय

अगर आप लंबे समय से छालों से परेशान है तो हम आपको इसका इलाज बता रहे हैं। जो आपको तुरंत ही फायदा पहुंचाएगा और आप छालों से छुटकारा भी पा सकते हैं।

मुंह में छाले हो जाने से लोग परेशान हो जाता है, लेकिन यह बहुत ही सामान्य बात है। किसी भी मौसम में छाले हो सकते हैं। छाले होने का मुख्य कारण पानी की कमी, पेट में गर्मी बड़ना, खाना समय पर नहीं खाना, दिनचर्या का बिगड़ जाना ऐसे कई कारण हो सकते हैं। आमतौर पर छाले गाल, जीभ, होठों के अंदर वाले हिस्से पर होते हैं। लेकिन जब छाले होते हैं तब खाने-पीने से लेकर बोलने में भी बड़ी परेशानी होती है। इसके इलाज के लिए कई तरह की चीजें भी उपलब्ध है। कई व्यक्ति डॉक्टर से संपर्क करते हैं तो घरेलू इलाज के जरिए भी छालों की समस्या को दूर किया जा सकता है। अगर आप लंबे समय से छालों से परेशान है तो हम आपको इसका इलाज बता रहे हैं। जो आपको तुरंत ही फायदा पहुंचाएगा और आप छालों से छुटकारा भी पा सकते हैं।

छालों होने पर करे ये उपाय

नींबू और शहद के पानी से कुल्ला करने से भी मुंह के छालों की परेशानी को दूर किया जा सकता है। इसके लिए एक गिलास में पानी को गर्म कर लें और इसमें एक नींबू और थोड़ा सा शहद डालें। इस पानी को अच्छे से मिक्स कर ले और थोड़ी देर के लिए ऐसे ही रख दें। जब पानी मुंह में थोड़ा ठंडा हो जाए या कुनकुना हो जाए तो इसे गरारे करें। ऐसा करने से छालों की परेशानी से निजात मिल सकता है।

Must Read- Rakhi Sawant अपनी ड्रेस को लेकर हुई ट्रोल, यूजर ने कहा-‘लोकल कान्स की ऐश्वर्या राय…’

मुंह के छालों की समस्या से निजात पाने के लिए दूसरा उपाय ग्लिसरीन और हल्दी पाउडर से जुड़ा हुआ है। मुंह के छालों की समस्या से निजात पाने के लिए ग्लिसरीन और हल्दी पाउडर का नुक्सा बहुत असरदार है और छालों की जलन को भी कम करता है। इस उपाय के लिए ग्लिसरीन में थोड़ी सी हल्दी मिक्स कर ले और छाले वाले स्थान पर लगाएं। करीब 20 मिनट बाद गर्म पानी से कुल्ला कर लें। ऐसा करने से भी छालों की समस्या से निजात मिल सकता है।

छाले की समस्या होने पर चमेली के पत्ते चबाने से भी छाले की परेशानी दूर हो सकती है। इसके लिए चमेली के पत्ते की छोटी-छोटी कुपल ले और उसे मुंह मे रखे और दांतो से चबाए। चबाने के दौरान मुंह से लार निकाले और कुछ देर चबाने के बाद पत्तों को थूक दे। ऐसा करने से छालों की परेशानी में तुरंत आराम मिलता है।