कंधे और गर्दन के दर्द से ऐसे मिलेगी राहत, करें ये घरेलू उपाय

कंधे और गर्दन में दर्द की समस्या से परेशान है तो आपको हम घरेलू नुस्खे बता रहे है। इससे दर्द से राहत मिलेगी।

गुठने में दर्द होना आम बात है लेकिन अब कंधे और गर्दन में दर्द की भी ज्यादा समस्या देखने को मिल रही हैं। कई बार काम का ज्यादा लोड होने की वजह से या गलत तरह से बैठने की वजह से भी यह समस्या होती है। इसीलिए अपनी लाइफस्टाइल को ठीक करना बहुत जरूरी है। लेकिन अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आपको हम घरेलू नुस्खे बता रहे है। जिससे आपको दर्द में इन नुस्खों को आजमाने से राहत होगी।

आइस पैक

किसी भी दर्द से राहत दिलाने में आइस पैक का उपाय बहुत कारगर है। इससे सूजन भी कम हो जाती है और दर्द वाले स्थान पर रखने से दर्द से भी छुटकारा मिलता है।

Must Read- Web Story Neha Sharma की अदाएं देख मदहोश हुए फैंस, हॉट तस्वीरें वायरल

हल्दी

हल्दी में कई गुण मौजूद होते हैं, क्योंकि यह एंटी-ऑक्सीडेंट व एंटी-वायरल होती है। किसी भी तरह की चोट लगने पर या दर्द होने पर हल्दी वाला दूध पीने से दर्द से छुटकारा मिलता है। इसे 1 गिलास गर्म दूध में 1 चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर डाल कर अच्छे से मिला ले, इस दूध को दिन भर में करीब 2 बार पिएं। इससे दर्द से राहत मिलेगी।

सेंधा नमक

दर्द में सेंधा नमक बहुत फायदेमंद होता है और यह थकान भी दूर करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको एक बाल्टी गुनगुने पानी मे 2 से 3 चम्मच सेंधा नमक डालकर मिलाए, अब इस पानी को गर्दन और गंधे के दर्द वाली जगह पर लगाए, इससे थकान दूर होगी और दर्द से भी राहत मिलेगी।