स्वछता के शहर इंदौर का एक बार फिर देश विदेश में नाम होने जा रहा है। जिसकी वजह बनेगा जनवरी में आयोजित होने वाला प्रवासी भारतीय सम्मलेन। इस सम्मलेन को लेकर बीतें कई महीनों से शासन व प्रशासन जोरों – शोरों से तैयारियों में लगा है। इस सम्मलेन में प्रधानमंत्री मोदी समेत देश विदेश की बड़ी हस्तियां शामिल होने वाली है।

इस स्लोगन से होगा अतिथियों का स्वागत

हालांकि इंदौर के लिए ये बड़ी उपलब्धि है कि लगातार छह साल देश का सबसे स्वच्छ शहर बना हुआ है। जिस कारण इतने बड़े समारोह का आयोजन इंदौर की धरती पर होने जा रहा है। बता दें इंदौर में आठ से दस जनवरी तक प्रवासी भारतीय सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है। इंदौर नगर निगम ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन के लिए इसी थीम पर स्वच्छ शहर की ब्रांडिंग करने का फैसला किया है। शहर में जो भी होर्डिंग लगे हैं या लगेंगे उन पर ‘स्वच्छता का आंनद लीजिए, आप इंदौर में हैं’ स्लोगन लिखा होगा।

स्वच्छता की थीम पर होगी ब्रांडिंग

इंदौर शहर वैसे अपनी स्वच्छता के लिए दुनिया भर में जाना जाता है लेकिन इसके अलावा भी बहार से आने वाले अतिथियों को ये अपनी सुंदरता से भी आकर्षित करता है। Pravasi Bhartiya Sammelan में आने वाले मेहमानों का मन मोहित करने के लिए जगह-जगह वॉल पेटिंग की जा रही है। शहर के डिवाइडर, फुटपाथ, पेड़ों पर भी कलर किया गया है। जो मेहमान आ रहे हैं, उन्हें ट्रेंचिंग ग्राउंड पर बने बायो सीएनजी प्लांट का अवलोकन भी कराया जाएगा। यह सब इंदौर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों के शहर की तरह प्रोजेक्ट करने की तैयारी है। वेस्ट से गोल्ड बनाने की थीम पर इंदौर काम कर रहा है। सम्मेलन के लिए न्योता देते समय भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंदौर की स्वच्छता की तारीफ की थी। इसे देखते हुए नगर निगम और प्रशासन ने सम्मेलन की ब्रांडिंग में स्वच्छता की थीम पर ही काम किया है।

फूड स्ट्रीट को सजाया जाएगा

बता दें इंदौर सिर्फ अपनी स्वच्छता और सुंदरता को लेकर ही नहीं लोगों को पसंद आता है। यहाँ का खाना भी यहाँ आने वाले लोगों के लिए में अलग जगह बनाता है। जिसको ध्यान में रखते हुए 56 दुकान के दोनो फूड स्ट्रीट को तीन दिन के लिए अलग तरह से सजाया जाएगा। सराफा में विशेष ठेले बनवाए गए है। दोनों जगह व्यापारी प्लास्टिक का उपयोग नहीं करते। वहीं प्रशासन द्वारा इस बात पर विशेष ध्यान दिया जा रहा कि आयोजन स्थल के अलावा मेहमानों को शहर भी साफ नजर आएगा। जिसके लिए तीन दिन दिन तक सफाई केे लिए अलग से टीमें तैनात रहेंगी।

Also Read : जबलपुर में अमेरिका से लौटी महिला निकली कोरोना पॉजिटिव, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

आयोजन होगा पूरी तरह जीरो वेस्ट

इंदौर नगर निगम की आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि आठ से दस जनवरी तक होने वाले प्रवासी सम्मेलन में इंदौर की स्वच्छता की ब्रांडिंग भी होगी। आयोजन पूरी तरह से जीरो वेस्ट रहेगा। सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं होगा। सम्मेलन से निकलने वाले गीले कचरे से आयोजन स्थल पर ही खाद बनाई जाएगी। आयोजन स्थल पर इलेक्ट्रिक वाहनों का ही उपयोग होगा।