Matrimonial Website : आज के समय में एक अच्छा लाइफ पार्टनर (Life partner) ढूंढ़ना बेहद मुश्किल है। लेकिन अब इसके लिए कई विकल्प आ गए है जिसमें सीधा पार्टनर्स ढूंढ़ सकते है। इन्ही में से एक है मैट्रिमोनियल (Matrimonial Profile) वेबसाइट। जी हां इस वेबसाइट पर हर तरह के पार्टनर ढूंढ़े जा सकते है। लेकिन इसके लिए सबसे पहले मैट्रिमोनियल साइट पर रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

उसके बाद प्रोफाइल बनाई जाती है। लेकिन इन दिनों इस वेबसाइट पर कई फर्जी प्रोफाइल भी देखने को मिल रही है। लगातार फ्रॉड के केस सामने आ रहे हैं। अगर आप भी इस वेबसाइट पर है तो सावधान हो जाएगी। आज हम आपको इस वेबसाइट से जुडी कुछ जानकारियां देने जा रहे है जिसकी मदद से आप फेक प्रोफाइल और ओरिजनल प्रोफाइल में अंतर कर पाएंगे।

जानकारी के मुताबिक, मैट्रिमोनियल साइट पर किसी अनजान शख्स की पहचान कर पाना मुश्किल होता है। लेकिन यदि आप कुछ टिप्स फॉलो कर ले तो वो आसानी से पहचान कर सकेंगे। दरअसल, इस साइट पर फेक अकाउंट वाले लोग झूठी प्रोफाइनल बनाकर धोखा देते हैं। साथ ही पैसे भी मांगते है। इसलिए इस पर सावधान रहना बेहद जरुरी हो गया है।

क्योंकि आप भी सुनते ही होंगे की आज इस फलाना दुल्हन ने फलाना दूल्हे को धोका दिया और पैसे ले भागी। या फिर कोई लड़का लड़की से शादी का झांसा देकर उसे फंसा कर शादी तो कर लेता है लेकिन बाद में पता चलता है कि वो पहले से शादीशुदा है या फर्जी है। इसलिए आज जो हम टिप्स आपको बता रहे है वो आपके लिए बेहद जरुरी है। तो चलिए जानते है –

Must Read : मज़ार और मस्जिद के खिलाफ Pragya Thakur का मोर्चा, अधिकारीयों को दिए ये निर्देश

Matrimonial Website पर प्रोफाइल फोटो से करें पहचान –

बता दे, आपको प्रोफाइल बनाने से पहले इस साईट पर फोटो अपलोड करनी पड़ती है। क्योंकि इस साइट में एक सही और उचित मैट्रिमोनियल आईडी के लिए प्रोफाइल पिक्चर बेहद जरूरी होती है। ऐसे में अगर आपको इस साइट पर किसी आईडी में फोटो ना दिखे या फिर उस की प्रोफाइल में कोई भी फोटो ना हो तो उस प्रोफाइल पर भरोसा नहीं करना चाहिए। वहीं यदि किसी की फोटो बहुत एडिट की हुई है तो भी उससे दूसरी बना कर रखना चाहिए। ये फेक आईडी हो सकती है।

Matrimonial Website पर इन्फॉर्मेशन से लगाए पता –

इस साइट पर प्रोफाइल में कुछ इनफार्मेशन डाली जाती है। जिसमें नार्मल सभी जानकारियां आपसे जुड़ी देनी होती है लेकिन यदि आपको किसी प्रोफाइल में जानकारी सही ना दिखें या फिर मूलभूत जानकरी नहीं दिखे तो इससे दूर रहे। बात करने से पहले अच्छे से छान बिन करके उसका पता लगा लें।

Must Read : Amazon पर राष्‍ट्रध्‍वज का अपमान, एमपी के गृहमंत्री बोले- दर्ज होगी FIR

Matrimonial Website पर इन लोगों से रहे दूर –

जो लोग लगातार अपनी प्रोफाइल में अपडेट करते रहते है उससे दूर रहना चाहिए क्योंकि ऐसे लोगों की प्रोफाइल झूठी हो सकती है।

Matrimonial Website पर पैसे मांगने वालों से सावधान –

जानकारी के लिए आपको बता दे, अगर आपके प्रोफाइल पर कोई पैसा मांगता है उसके झांसे में नहीं आना चाहिए। दरअसल, मैट्रिमोनियल साइट के जरिए बहुत से ऑनलाइन धोखाधड़ी के केस अब तक सामने आ चुके हैं। इससे लोग पहले अपने झांसे में लोगों को लेते है और फिर पैसे की मांग करते है। इस लिए इन सभी लोगों से सावधान रहना चाहिए।

हमारे फेसबूक पेज को लाइक करे : https://www.facebook.com/GHMSNNews