इंदौर। आगामी 10 दिसम्बर को इंदौर के भव्य खालसा स्टेडियम में अनूठा क्रिकेट मैच का मुकाबला सुबह 9 बजे से होने जा रहा है। खन-खन करती बॉल की आवाज पर भारत व ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी अपने जौहर दिखाएंगे। तीसरे टी-20 वर्ल्ड कप के तहत यह मुकाबला हो रहा है और दर्शकों का प्रवेश पूर्णतः निःशुल्क है।

आयोजन समिति के चेयरमेन व कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी तथा अध्यक्ष डॉ. अनिल भंडारी ने बताया कि वर्ल्ड कप का आगाज आज से हो गया है। इस वर्ल्ड कप के एक मुकाबले की मेजबानी क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड (एम.पी.) को सौंपी गई है। इसके आयोजक क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड (एम.पी.) व जिला प्रशासन है। इसमें सामाजिक न्याय विभाग का भी पूर्ण सहयोग है। मैच के शुभारंभ हेतु केन्‍द्रीय नागरिक उड्यन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया(Jyotiraditya Scindia), कैलाश विजयवर्गीय(Kailash Vijayvargiya) एवं अन्य जनप्रतिनिधि भी सम्मिलित रहेंगे। इस आयोजन के पोस्टर का विमोचन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान(Shivraj Singh Chouhan) द्वारा अनावरण कर किया गया है। यह मुकाबला 10 दिसम्बर को भारत व ऑस्ट्रेलिया के मध्य खेला जायेगा।

भारत के ख्यात क्रि‍केट खिलाड़ी युवराज सिंह इस आयोजन के ब्राण्ड एम्बेसेडर है और संभवतः वह भी इंदौर में होने वाले इस मुकाबले में दृष्टिहीन खिलाड़ियों का हौंसला बढ़ाने के लिए आएंगे। साथ ही क्रिकेट एसोसिएशन फॉर द ब्लाइंड इन इण्डिया के कई वरिष्ठ पदाधिकारी भी इन्दौर आ रहे हैं। इस मुकाबले की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है और इसे भव्य स्वरूप प्रदान किया जा रहा है। 5 दिसम्बर से 17 दिसम्बर तक होने वाले इस वर्ल्ड कप में कुल 34 मैच खेले जाएंगे, जिसमें भारत के अलावा इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश व नेपाल की टीमें दृष्टिहीनों के विश्व खिताब के लिए भिड़ेंगी। यह मुकाबले देश के 8 स्थानों पर खेले जाना है।

स्पर्धा के लिए आयोजन समिति भी गठित की गई है जिसमें चेयरमेन कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी, अध्यक्ष डॉ. अनिल भंडारी, उपाध्यक्ष संजय जगदाले, मुक्तेश सिंह, आयोजन सचिव, डॉ. राघवेन्द्र शर्मा, कोओर्डिनेटर अभय बेडेकर, सहसचिव डॉ. डी. सिंघल व अमिताभ विजयवर्गीय शामिल हैं। इस मैच को सफल बनाने के लिए विभिन्न समितियों में विनय जैन, राजेश जैन, मोहित भार्गव, आधारसिंह चौहान, संजय लोखण्डे, मुरली धम्मानी, सुशील अग्रवाल, सैनी, अजय लाभांते, सैय्यद अली भी जुड़े हुए हैं।

इसके पूर्व भी मध्‍यप्रदेश के ब्लाइंड एसोसिएशन द्वारा दृष्टिहीन खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए दूसरे वर्ल्ड कप का भारत एवं इंग्लैंड मैच एवं वेस्ट झोन स्पर्धा सहित अनेक आयोजन हो चुके हैं और संस्था का प्रयास यही है कि इन खिलाड़ियों को उचित मंच मिल सके। 2017 के दूसरे वर्ल्ड कप को भारत ने जीता था एवं इस उपलक्ष्य में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उनके सम्मान हेतु सभी टीम को अपने निवास पर आमंत्रित किया था। इस आयोजन में 8 से 10 हजार खेल प्रेमी, खिलाड़ी, आम जनता एवं विद्यार्थियों के शामिल होने की संभावना है।

Also Read : Ujjain : महाकालेश्वर मंदिर में मोबाइल ले जाने पर लगा प्रतिबंध, लडडू प्रसाद के दामो में हुई बढ़ोतरी

आयोजन समिति के चेयरमेन व कलेक्टर डॉ. इलैया राजा टी ने कहा है कि यह हमारे लिये गौरव का क्षण है। उन्‍होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि दृष्टिहीन खिलाड़ियों के टी-20 मैच को देखने के लिये अवश्‍य आयें। खिलाड़ियों का हौंसला बढ़ायें और मैच का आनंद लें।