इन राशि वालों को पहनना चाहिए रुद्राक्ष, जानें कारण

मान्यता है कि रुद्राक्ष की उत्पत्ति स्वयं भगवान शंकर की आंखों से निकले आंसू से हुई थी। रुद्राक्ष एक फल की गुठली है। इसका उपयोग आध्यात्मिक क्षेत्र में किया जाता है।

0
178
rudraksh

मान्यता है कि रुद्राक्ष की उत्पत्ति स्वयं भगवान शंकर की आंखों से निकले आंसू से हुई थी। रुद्राक्ष एक फल की गुठली है। इसका उपयोग आध्यात्मिक क्षेत्र में किया जाता है। रुद्राक्ष शिव का वरदान है, जो संसार के भौतिक दु:खों को दूर करने के लिए प्रभु शंकर ने प्रकट किया है। रुद्राक्ष हिंदू देवता भगवान शिव से जुड़ा हुआ हैं एवं आमतौर पर भक्तों द्वारा सुरक्षा कवच के तौर पर या ओम नमः शिव मंत्र के जाप के लिए पहने जाते हैं। दरअसल, भारत और नेपाल में रुद्राक्ष के माला पहनने की एक पुरानी परंपरा है विशेष रूप से शैव मतालाम्बियों में जो उनके भगवान शिव के साथ उनके सम्बन्ध को दर्शाता है। आज हम आपको बताएंगे किस राशि को कौन सा रुद्राक्ष धारण करना चाहिए? तो चलिए जानते है।

जाने किन राशि वालों को पहनना चाइए रुद्राक्ष –

मेष – मंगल इस राशि का स्वामी होता है। मंगल साहस और पराक्रम का कारक है। बता दे कि, मंगल के प्रभाव में जातक जिद्दी और क्रोधी भी हो जाता है। इसलिए मेष राशि वालों को 3 चेहरे वाला रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

वृषभ – ये अपने लक्ष्य को पाने के लिए बहुत मेहनत करते है। ये शुक्र, ब्रिषभ के चिन्ह का स्वामी है। ये नेत्रत्व और भौतिक सुख प्रदान करता है। इन लोगों को 6 मुखी और 10 मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

मिथुन – इस राशि का स्वामी बुध है। बुध को बुद्धि का कारक माना जाता है। इस राशि के लोग परिवर्तनशील और गतिशील स्वभाव के होते हैं। इस राशि के लोगों को सफलता और धन प्राप्ति के लिए 4 और 11 मुखी रुद्राक्ष पहनना चाहिए।

कर्क – इस राशि का स्वामी चंद्रमा है ये मन का कारक है। दरअसल, चंद्रमा मन को स्थिरता प्रदान करता है। इस राशि के लोग अपना काम पूरी कुशलता से करते हैं। सफलता पाने के लिए इन लोगों को 4 मुखी या गोरी शंकर रुद्राक्ष पहनना चाहिए।

सूर्य – इस राशि का स्वामी है सूर्य। सूर्य को सफलता का कारक माना जाता है और इस राशि के जातकों को 5 मुखी रुद्राक्ष पहनना चाहिए।

बुध – इस राशि का स्वामी भी बुध ही है। बुध ग्रह के शुभ प्रभाव में जातक बुद्धिमान बनता है। गोरी शंकर रुद्राक्ष पहनने से कन्या राशि के जातकों को अधिक लाभ होगा।

तुला – इस राशि के लोग हर फैसले से पहले पूरी सोच रखते हैं। इस राशि का स्वामी भी शुक्र है, जो भौतिक सुख प्रदान करता है। इसलिए इस राशि के लोगों को गणेश रुद्राक्ष धारण करने से पूर्ण आशीर्वाद प्राप्त होगा।

वृश्चिक – इस राशि के लोग बहुत बुद्धिमान होते हैं और इस राशि का स्वामी मंगल होता है जो बहुत आक्रामक होता है। इसलिए, वृश्चिक राशि के लोगों को 8 और 13 मुखी रुद्राक्ष पहनने से लाभ मिलता है।

धनु – इस राशि का स्वामी बृहस्पति है। और इस राशि के लोग स्वभाव से साहसी और उग्र होते हैं। धनु राशि के लोगों को जीवन की बर्बादी से बचने के लिए 9 मुखी और 1 मुखी रुद्राक्ष पहनना चाहिए।

मकर – भगवान शनि को मकर राशि का स्वामी माना जाता है। मकर राशि के जातकों को अपनी इच्छाएं पूरी करने के लिए रुद्राक्ष, 13 मुखी और 10 मुखी पहनना चाहिए।

कुंभ – शनि कुंभ राशि के स्वामी को भी आशीर्वाद देते हैं। कुंभ राशि के लोगों के बहुत बड़े और ऊंचे सपने होते हैं। 7 मुखी रुद्राक्ष इस राशि के लोगों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

मीन – इस राशि का स्वामी बृहस्पति है। इस राशि के लोगों का अक्सर स्वास्थ्य खराब रहता है। इसलिए इस राशि के लोगों को 5 मुखी रुद्राक्ष पहनना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here