आम जनता की जेब पर इतना असर डालेगी आम बजट की ये 10 बातें

0

नई दिल्ली : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला आम बजट पेश किया। जिसमें रिफार्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म पर जोर दिया गया है। इसके अलावा खाद्य सुरक्षा पर दोगुना खर्च किया गया है। वहीं ‘वन नेशन वन ग्रिड‘ प्लान का ऐलान भी किया गया है। इसके अलावा वर्ष 2018-19 में 300 कि.मी. मेट्रो रेल को मंजूरी दी गई है और रेलवे में PPP मॉडल इस्तेमाल करने की भी बात कही गई है।

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले बजट की 10 प्रमुख घोषणाएं :

  1. 400 करोड़ रुपए तक के टर्नओवर वाली कंपनियों को 25 फीसदी कॉरपोरेट टैक्स देना होगा, इसके तहत देश की 99 फीसदी कंपनी आ जाएंगी।

2. लोन देने वाली कंपनियों को अब सीधा आरबीआई कंट्रोल करेगी, इसके अलावा 1 से 20 रुपये के नए सिक्कों जल्द जारी किया जाएगे।

3. जनधन खाताधारक महिलाओं को 5000 रुपए ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी, इसके साथ ही महिलाओं के लिए अलग से एक लाख रुपये के मुद्रा लोन की व्यवस्था की जाएगी।

4. 45 लाख रुपये तक के मकान खरीद के लिए ब्याज पर आयकर छूट की सीमा दो लांख रुपये से बढ़ाकर 3.5 लाख रुपये करने का प्रस्ताव।

5. छोटे दुकानदारों को पेंशन के साथ ही मात्र 59 मिनट में सभी दुकानदारों को लोन देने की भी योजना है, इसका लाभ 3 करोड़ से अधिक छोटे दुकानदारों को मिल सकेगा।

6. 2 से 5 करोड़ रुपये सालाना कमाने वालों पर 3 फीसदी अतिरिक्त टैक्स लगेगा और साथ ही 5 करोड़ रुपये से अधिक कमाने पर 7 फीसदी अतिरिक्त टैक्स देना होगा।

7. बैंक से एक साल में एक करोड़ से अधिक की राशि निकालने पर 2 फिसदी का टीडीएस लगाया जाएगा, यानी सालाना 1 करोड़ रुपये से अधिक निकालने पर 2 लाख रुपये टैक्स में ही कट जाएंगे।

8. आईटीआर के लिए मोदी सरकार ने बड़ा ऐलान किया है, अब आधार कार्ड से भी लोग अपना इनकम टैक्स भर पाएंगे, यानी अब पैन कार्ड होना जरूरी नहीं है।

9. सोना पर शुल्क बढ़ाकर 10 फीसदी टैक्स से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया गया है, तंबाकू पर भी अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा, पेट्रोल-डीजल पर 1-1 रुपये का अतिरिक्त सेस लगाया जाएगा।

10. मोदी सरकार ने ई-वाहनों पर जीएसटी को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया जाएगा।