Breaking News

खुलासा! बढ़ते अपराध की वजह है वायु प्रदूषण | Reason for rising Crime is ‘Air Pollution’

Posted on: 18 Apr 2019 16:55 by Surbhi Bhawsar
खुलासा! बढ़ते अपराध की वजह है वायु प्रदूषण | Reason for rising Crime is ‘Air Pollution’

इन दिन ओं प्रदूषण एक बड़ी समस्या बनी हुई है। प्रदूषण को रोकने के लिए कई तरह के अभियान भी चलाए जाते है। ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने की सलाग दी जाती है लेकिन ये कम होने की जगह और बढ़ता जा रहा है। वायु प्रदूषण सेहत के लिए काफी घातक माना जाता है। वायु प्रदूषण के कारण दुनियाभर में लाखों लोग अपनी जान गंवा बैठते है।

वायु प्रदूषण दुनियाभर के लिए बड़ी समस्या बना हुआ है, वही एक स्टडी में इसे लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है जिसे सुनकर आप हैरान हो जाएंग। इस स्टडी में खुलासा हुआ है कि प्रदूषित हवा में सांस लेने से लोग ज्यादा अपराध करने लगते है।

वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि प्रदूषित हवा में सांस लेने से लोगों के अंदर बहुत ज्यादा बैचेनी पैदा होने लगती है, जिससे उनके व्यवहार में बदलाव आ जाते हैं। शोधकर्ताओं का मानना है जहां की हवा ज्यादा प्रदूषित है वहां के लोग अपराध ज्यादा करने लगते है।

स्टडी के मुख्य लेखक, डॉ. जैक्सन लु ने बताया, ‘स्टडी के आधार पर कहा जा सकता है कि हवा में मौजूद प्रदूषित तत्व सेहत और पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के साथ लोगों के व्यवहार को भी प्रभावित करते हैं।’

उन्होंने बताया कि ‘वायु प्रदूषण दुनियाभर के लोगों के लिए एक गंभीर समस्या है, जो दुनियाभर के करोड़ों लोगों को प्रभावित करती है। स्टडी के पहले चरण में शोधकर्ताओं ने पाया कि वायु प्रदूषण और लोगों के आक्रामक व्यवहार में गहरा संबंध है’।

Latest News

Copyrights © Ghamasan.com