आपने सोशल मीडिया तथा इंटरनेट के माध्यम से अभी तक कई तरह के स्माल बिज़नेस के बारे में पढ़ा होगा। आपने खेती से लाखों रुपये कमाते हुए किसान की कहानियां पढ़ी या सुनी होगी लेकिन आज हम आपको एक ऐसे अनोखे बिज़नेस के बारे में बताने जा रहे जिसे जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

जी हाँ, थाईलैंड के रहने वाले एक शख्स ने औद्योगिक कचरे और गाड़ियों से खतरनाक गैसों के उत्सर्जन के कारण शहरों में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए खेत की ताज़ा हवा बेचना शुरू किया। जिसके लिए लोगों को 2500 रुपये प्रति घंटा चुकाने होंगे। मुताबिक, देश के पूर्वोत्तर प्रांत में रहने वाले 52 वर्षीय दुसित कचाई एक किसान हैं। जो एशियन लाइफ नामक एक पर्यावरण समूह भी चलाते हैं। उनका खेत फू लाएन खा राष्ट्रीय उद्यान के किनारे स्थित है, जो अपनी हवा, जंगलों और पहाड़ियों के लिए काफी प्रसिद्ध है। वहीं दुसित के खेत की बाते करें तो यह भी काफी खूबसूरत जो यहाँ आने वाले यात्रियों को अपनी करता है। इतना ही नहीं उन्होंने अपने खेत में आने वाले यात्रियों के लिए कैंपिंग एरिया भी बना रखा है।

Also Read : Optical Illusion: बूझो तो जानें! कमल के फूलों के बीच में छिपा है एक मेंढक, क्या आप भी ढूंढ पाएंगे

दुसित ने जब स्थानीय मीडिया ने इसके पीछे का कारण पूछा तो उन्होंने बताया कि ओजोन परत में छेद, जलवायु परिवर्तन, ग्लोबल वॉर्मिंग और प्रदूषित हवा जैसे पर्यावरणीय खतरों से बचने के लिए लोग प्राकृतिक हरी-भरी जगहों की तलाश करते हैं। मुझे विश्वास है कि मेरे खेत पर वायु की गुणवत्ता इतनी साफ है कि इसे एक घंटे के हिसाब लोगों को 2,500 रुपये में बेचा जा सकता है।

गौरतलब है कि इस खेत में बच्चे और बुजुर्ग मुफ्त में रह सकते हैं, लेकिन अन्य लोगों को यहां वक्त गुजारने के लिए उन्हें किसी भी तरह का पैसा नहीं देना होगा। आपको बता दें दुसित ये 2500 रुपये में सिर्फ खेत की ताज़ी हवा ही नहीं देते इसके साथ वह इस एक घंटे के पैकेज में ठहरने वाले को लंच या डिनर भी उपलब्ध कृते है।