एयरपोर्ट के बाहरी क्षेत्र का भी होगा सौंदर्यीकरण : अर्यमा सान्याल

0
39

इंदौर। 27 से 29 मार्च तक इंदौर में होने जा रहे आईफा अवाॅर्ड शो के लिए पूरे शहर में तैयारियां की जा रही है। इसी क्रम में इंदौर के देवी अहिल्याबाई होलकर अंतरराष्ट्रीय विमानतल को भी भारतीय और विदेशी मेहमानों की अगवानी के लिए विशेष तौर पर सजाया जा रहा है। मेहमानों के सामने शहर बेहतरीन छवि पेश करने के लिए एयरपोर्ट को ना सिर्फ अंदर से बल्कि बाहरी क्षेत्र में भी सौंदर्यीकरण के काम किए जा रहे हैं। इसे लेकर एयरपोर्ट प्रबंधन ने बाहरी हिस्से यानी मुख्य सड़क से एयरपोर्ट में प्रवेश से लेकर निकासी तक के क्षेत्र को हरियाली और लैंडस्केपिंग के लिए टेंडर भी जारी किए हैं।

गुरूवार को एयरपोर्ट डायरेक्टर अर्यमा सान्याल ने जिस कंपनी को टेंडर दिया है उसके अधिकारियों के साथ एयरपोर्ट के बाहरी क्षेत्र का पैदल निरीक्षण किया। एयरपोर्ट डायरेक्टर ने इस काम को और बेहतर बनाने के लिए शहर के गार्डिनिंग व लैंडस्कैपिंग एक्सपर्ट पवन तिवारी, गौरव तिवारी और मानसी को भी विशेष डिजाइनिंग और सुझावों के लिए बुलाया। एयरपोर्ट डायरेक्टर के साथ सभी ने एयरपोर्ट के बाहरी हिस्से का निरीक्षण करते हुए विस्तृत कार्य योजना तैयार की।

इसमें सबसे ज्यादा जोर हरियाली पर दिया गया। एयरपोर्ट डायरेक्टर ने कहा कि हमारे पास समय कम है और बात शहर की छवि की है जो देश-विदेश तक जाएगी, इसलिए किसी काम में कोई समझौता नहीं किया जा सकता है। उन्होंने एक्सपर्ट्स से कहा कि वे ऐसी डिजाइन और ग्रीनरी का सुझाव दें जो तय समय से पहले पूरी हो सके। निरीक्षण के बाद एक्सपर्ट्स ने एयरपोर्ट के इंजीनियर्स और कांट्रेक्टर को हर क्षेत्र के हिसाब से अलग डिजाइन व क्षेत्र के हिसाब से पौधों को लगाने की जानकारी दी।

एयरपोर्ट डायरेक्टर ने निरीक्षण के दौरान एंट्री और एक्जीट रोड पर कुछ स्थानों पर सफाई का अभाव नजर आने पर हाउसकिपिंग कंपनी के अधिकारियों को तुरंत सुधार के निर्देश भी दिए। एयरपोर्ट डायरेक्टर ने बताया कि बाहरी दीवारों पर नगर निगम की मदद से सुंदर वॉल पेंटिंग भी करवाई जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने पवन तिवारी को सुझाव दिया कि वे अपनी ओर से वेस्ट मटेरियल से एक कलाकृति बनाकर यहां लगाएं जो लोगों को रिसायकल, रियूज और रिड्यूस का संदेश दें, जिस पर तिवारी ने तुरंत सहमति देते हुए आईफा के पहले ही इसे तैयार कर लगवाने का आश्वासन दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here