14 जनवरी 2023 से सूर्य धनु से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करने वाला है। शादी-विवाह जैसे शुभ व मांगलिक कार्यों पर लगी पाबंदी भी खत्म हो जाएगी। सूर्य का मकर राशि में गोचर मेष, सिंह, तुला, धनु, मकर और मीन राशि वालों को भी उत्तम परिणाम देने वाला है। जबकि वृषभ और कन्या राशि वालों के खर्चे बढ़ सकते हैं। जानिए आगामी सूर्य गोचर किन राशियों के लिए शुभ रहने वाला है…..

मेष :- जो छात्र राजनीति विज्ञान, कानून और मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे हैं, उन्हें इस अवधि में सकारात्मक परिणाम प्राप्त होंगे। यह अवधि मेष राशि के जातकों के पेशेवर जीवन के लिए अनुकूल रहेगी। अपनी पहचान बनाने में कामयाब होंगे। पदोन्नति या वेतन वृद्धि होने की संभावना है।

वृषभ :- यह गोचर आपको उच्च शिक्षा प्राप्त करने और विदेश यात्राओं के लिए प्रेरित कर सकता है। इस दौरान आपके दैनिक खर्चों में वृद्धि हो सकती है। माता पिता से वैचारिक मतभेद होने की भी आशंका है। रिलेशनशिप के मामले में भी काफी उतार-चढ़ाव देखने पड़ सकते हैं।

मिथुन :- इस गोचर के बाद आपका कोई राज सबके सामने आ सकता है, जिसके चलते आपको अपने किए की सजा भी भुगतनी पड़ सकती है। शत्रुओं से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। मिथुन राशि के जातकों को अपने कार्यस्थल पर भी कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

कर्क :- करियर में औसत रफ्तार से वृद्धि कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में शत्रु अचानक से ही सक्रिय होकर आपको कड़ी प्रतिस्पर्धा दे सकते हैं। इस दौरान आपके संबंध आपके वरिष्ठ और सहकर्मियों से उतने अच्छे नहीं रहेंगे। शादीशुदा जातकों को अपने वैवाहिक जीवन में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।

सिंह :- मकर संक्रांति पर सूर्य आपके छठे भाव यानी उधार, शत्रु और रोग के भाव में गोचर करेगा। यह गोचर आपके लिए अनुकूल परिस्थिति पैदा करने वाला सिद्ध हो सकता है। शत्रु अपनी योजनाओं में विफल होंगे। आप अपने पुराने कर्ज से मुक्ति पा सकते हैं। जो लोग सरकारी नौकरी या सेवाओं से जुड़े हैं, उन्हें पहचान और सम्मान प्राप्त हो सकता है।

कन्या :- सूर्य आपके पांचवें भाव यानी कि शिक्षा, संतान, प्यार और रोमांस के भाव में गोचर करेगा। संतान को विदेश में पढ़ाई करने का अवसर प्राप्त हो सकता है। आर्थिक दृष्टिकोण से यह अवधि आपके लिए औसत साबित हो सकती है। संतान की जरूरतों पर काफी धन खर्च करना पड़ सकता है। अपनी फिजूलखर्ची पर लगाम कसने का प्रयास करे।

तुला :- तुला राशि के जातकों के लिए यह अवधि अनुकूल रहने वाली है। परिवार के साथ सुखद समय बिता सकते हैं। विभिन्न स्रोतों से आपकी आय बढ़ सकती है। धन संचय करने में सफल रह सकते हैं। घर के बड़े-बुजुर्गों की सहायता से संपत्ति भी खरीद सकते हैं। हालांकि निवेश से पहले शुभचिंतकों की सलाह अवश्य लें।

वृश्चिक :- वृश्चिक राशि के जातकों के लिए यह समय अनुकूल रहेगा। आपके संबंध भाई-बहनों और पड़ोसियों के साथ बेहतर हो सकते हैं। संवाद-कौशल में भी सुधार होने की संभावना है। करियर के दृष्टिकोण से आप अत्यधिक मेहनत करते नजर आ सकते हैं, जिसका आपको सकारात्मक परिणाम मिलेगा।

धनु :- इस अवधि में आपको अपने पिता से आर्थिक सहायता मिल सकती है। यह समय उन जातकों के लिए भी बेहतर रहने की उम्मीद है, जो राजनीति में सक्रिय हैं या फिर सरकार के साथ किसी माध्यम से जुड़े हैं। आर्थिक दृष्टिकोण से देखा जाए तो यह अवधि लाभ अर्जित करने के लिए अनुकूल रहेगी। धन अर्जित करने के कई मौके प्राप्त हो सकते हैं और आय में वृद्धि की प्रबल संभावना है।

मकर :- करियर में अचानक ही प्रसिद्धि मिल सकती है। मकर राशि के जो जातक सरकारी नौकरी करते हैं, उनके लिए अवधि अनुकूल रहने वाली है। करियर के क्षेत्र में आप नई ऊंचाइयों को छूने में सफल रह सकते हैं। हालांकि निजी जीवन में जीवनसाथी और पिता के साथ कुछ विवाद होने की आशंका है।

कुंभ :- सूर्य आपके बारहवें भाव यानी कि मोक्ष, लाभ, खर्च आदि के भाव में गोचर करेगा। इस अवधि में आप विदेशी जमीन से संबंधित कार्यों या गतिविधियों में व्यस्त रह सकते हैं। आपके वैवाहिक जीवन में परेशानियां बढ़ सकती हैं। पेशेवर जीवन में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आशंका है कि आप इस दौरान कुछ अच्छे अवसर भी खो देंगे।

मीन :- सूर्य आपके ग्यारहवें भाव यानी इच्छा, आय और लाभ के भाव में गोचर करेगा। आपके वरिष्ठ आर्थिक व सामाजिक लाभ प्राप्त करने में आपकी मदद करते नजर आ सकते हैं। अप्रत्याशित लाभ होने की भी प्रबल संभावना है। करियर में नई ऊंचाइयों को छूने में सफल रह सकते हैं। आपकी पदोन्नति भी हो सकती है।