Homeदेशदिल्लीTax Chronology : जानें क्या है टैक्स क्रोनोलॉजी? बिना VAT घटाए दिल्ली...

Tax Chronology : जानें क्या है टैक्स क्रोनोलॉजी? बिना VAT घटाए दिल्ली में कैसे सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

Tax Chronology : पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी को लेकर इन दिनों राजनीती कफी ज्यादा गरमाई हुई है। बताया जा रहा है कि एक्साइज ड्यूटी केंद्र सरकार वसूलती है वहीं वैट का पैसा राज्यों के खातों में जाता है।

Tax Chronology : पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी को लेकर इन दिनों राजनीती कफी ज्यादा गरमाई हुई है। बताया जा रहा है कि एक्साइज ड्यूटी केंद्र सरकार वसूलती है वहीं वैट का पैसा राज्यों के खातों में जाता है। ऐसे में जब आप इन टैक्स को असल में समझेंगे तब आपको समझ आएगी असली राजनीती क्या होती है। आज हम टैक्स क्रोनोलॉजी बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं –

जानकारी के मुताबिक, दिवाली से ठीक एक दिन पहले अचानक केंद्र सरकार की तरफ से पेट्रोल पर 5 रुपए और डीजल पर 10 रुपए एक्साइज ड्यूटी घटा दी गई। जिसके बाद से भाजपा और कांग्रेस के बीच राजनीती गर्मी हुई है क्योंकि जिन राज्यों में पेट्रोल और डीजल के दाम कम हुए है वो अधिकतर बीजेपी शासित राज्य है। वहीं जिनमें पेट्रोल डीजल के दाम कम नहीं हुए है वो राज्य कांग्रेस शासित है। दरअसल, बीजेपी के साथ गठबंधन वाले 6 राज्य, और गैर बीजेपी शासित इकलौते ओडिशा ने पेट्रोल डीजल पर अपने हिस्से से 2 रुपये से लेकर 12 रुपये तक वैट में कटौती का ऐलान कर दिया।

इन राज्यों ने नहीं चलाई है वैट पर कैंची –

जानकारी के मुताबिक, केंद्र के फैसले के बाद लगभग 16 राज्यों और 7 केंद्र शासित प्रदेशों ने पेट्रोल डीजल के दाम कम करने का ऐलान किया ह। ऐसे में 13 राज्य-केंद्र शासित प्रदेशों ने अभी तक वैट पर कैंची नहीं चलाई है। जिसकी वजह से राजनीती गरमा गई है। बता दे, इन राज्यों में महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, केरल, मेघालय, झारखंड, छत्तीसगढ़, पंजाब और राजस्थान शामिल हैं। साथ ही अंडमान और निकोबार में भी वैट नहीं घटाया गया है।

ये है टैक्स क्रोनोलॉजी –

बता दे, दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार है। ऐसे में यहां अभी तक वैट में कटौती का फैसला नहीं लिया गया है। ऐसे में अभी दिल्ली में पेट्रोल 103.97 रुपए प्रति लीटर और डीजल 86.67 रुपए प्रति लीटर है।

वहीं अब बताया जा रहा है कि एक्साइज ड्यूटी में कटौती के चलते आज से दिल्ली में पेट्रोल 6.07 रुपए लीटर और डीजल 11.75 रुपए लीटर सस्ता हो गया है। ऐसे में केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 5 रुपए लीटर और डीजल पर 10 रुपए लीटर घटाई, तो फिर पेट्रोल की कीमत में 6.07 रुपए और डीजल 11.75 रुपए लीटर सस्ता कैसे हो गया है?

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular