दिल्ली में मंकीपॉक्स के मरीज के सम्पर्क में आने वाले व्यक्ति में भी दिखे लक्षण, सभी राज्यों में अलर्ट

दिल्ली में अभी कुछ दिन पूर्व मंकीपॉक्स का एक मरीज पाया गया था। जानकारी के अनुसार उस मरीज के सम्पर्क में आने वाले एक व्यक्ति में उक्त बीमारी से संबंधित लक्षणों को देखा गया है। अबतक कुल चार घोषित मरीज। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विशेष सतर्कता दिखाते हुए देश के सभी राज्यों को अलर्ट रहने के दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।

दिल्ली (Delhi) में अभी कुछ दिन पूर्व मंकीपॉक्स (monkeypox) का एक मरीज पाया गया था। जानकारी के अनुसार उस मरीज के सम्पर्क में आने वाले एक व्यक्ति में उक्त बीमारी से संबंधित लक्षणों को देखा गया है। मंकीपॉक्स के मरीज के सम्पर्क में आने वाले व्यक्ति के द्वारा शरीर में दर्द होने की शिकायत की जा रही है और साथ ही उसमें मंकिपॉक्स के लक्षण भी दिखाई दे रहे हैं हालांकि अभी बिमारी की पुष्टि नहीं हुई है। मरीज को अभी फ़िलहाल चिकित्सीय देखभाल में रखा गया है।

Also Read-शेयर बाजार : गिरावट के बावजूद मजबूत है परसिस्टेंट सिस्टम्स, 10 सालों 15 से 20 गुना दिया है रिटर्न

लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में भर्ती है पहला मरीज

दिल्ली में मंकीपॉक्स का जो पहला मरीज मिला था वो अभी लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल में भर्ती है। जहां डॉक्टरों की निगरानी में उसका इलाज चल रहा है। डॉक्टरों के अनुसार मरीज की त्वचा पर हुए घाव और चकत्ते अभी पूरी तरह से ठीक होने में वक्त लगेगा। एक या दो हफ्तों का समय इसमें लग सकता है।

Also Read-अब संचार के मामले में चीन को टक्कर देगी भारतीय सेना, 18 हजार फिट की ऊंचाई पर लगाया जाएगा 5G नेटवर्क

अबतक कुल चार घोषित मरीज

मंकीपॉक्स के अभी तक देश में कुल चार मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से 3 मामले केरल राज्य में पाए गए हैं , वहीं 1 मामला दिल्ली में पाया गया है। हालांकि अभी सिर्फ इन दो राज्यों में ही मंकीपॉक्स के मरीज मिले हैं, परन्तु केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विशेष सतर्कता दिखाते हुए देश के सभी राज्यों को अलर्ट रहने के दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं।