Homeइंदौर न्यूज़स्वच्छता दीदी नहीं अब इंदौर की स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर है महिला सफाई...

स्वच्छता दीदी नहीं अब इंदौर की स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर है महिला सफाई मित्र- सांसद शंकर लालवानी

इंदौर। स्वच्छ सर्वेक्षण की निर्धारित गाइडलाइन तथा मध्य प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार नगर निगम इंदौर में महिला फ्रंटलाइन (सफाई मित्र Female Safai Mitra) और समुदायों के लिए जल, सफाई और स्वच्छता की आवश्यकताओं पर 2 दिवसीय कार्यशाला के नॉलेज पार्टनर Usaid, nistha, jhpiego के सहयोग से कार्यशाला का ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर पर सांसद श्री शंकर लालवानी, कलेक्टर श्री मनीष सिंह, आयुक्त श्री प्रतिभा पाल द्वारा दीप प्रज्वलित कर कार्यशाला का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर अतिथि द्वारा महिला सफाई मित्रों को स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुए सुरक्षा कीट दी गई एवं वॉश पर पोस्टर और प्रतिज्ञा का विमोचन भी किया गया।

महिला फ्रंटलाइन सफाई मित्र(Female Safai Mitra) और समुदायों के उभरते जल स्वच्छता और स्वच्छता आवश्यकता पर आयोजित कार्यशाला में डायरेक्टर स्वच्छ भारत मिशन श्री विनय झा, डॉ अनुराधा जैन, डॉक्टर बुलबुल सूद द्वारा ऑनलाइन वसूली महिला सफाई मित्रों से संवाद करते हुए स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने पर विस्तार से जानकारी दी गई। इस अवसर पर सांसद श्री लालवानी, कलेक्टर श्री सिंह, आयुक्त सूश्री पाल, निर्देशक शहरी प्रबंधन केंद्र अहमदाबाद गुजरात की श्रीमती मंडीता बराड़ी, कंसलटेंट वेस्ट मैनेजमेंट श्री असद वारसी,, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर मुक्ता जैन, पोषण विशेषज्ञ भारतीय बाल विकास अधिकारी डॉ अनिता जोशी, राष्ट्रीय एम एच एम. सलाहकार यूनिसेफ सुश्री जेनिफर सेल्वाराज, अप्पर आयुक्त श्री संदीप सोनी द्वारा कार्यशाला में विस्तार से स्वच्छता एवं स्वास्थ्य, सफाई मित्रों के बीच आशाओं को बढ़ावा देने की दिशा में कदम, इंदौर में वॉश सेक्टर की यात्रा, महिला स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और प्राथमिकता देने के लिए सरकार की दृष्टि, महिलाओं और किशोरों में मासिक धर्म, स्वास्थ्य और स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए स्वच्छ भारत मिशन में प्रावधान, स्वस्थ स्वच्छता व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए साझेदारी बनाना, महिला स्वास्थ्य एवं स्वच्छता की जरूरत स्थिरता और मान्यता के लिए सामुदायिक स्वामित्व के संबंध में आवश्यक जानकारी दी गई।

इस अवसर पर अपर आयुक्त श्री संदीप सोनी, श्री अभय राजनगांवकर, अधीक्षण यंत्री श्री महेश शर्मा, बड़ी संख्या में महिला सफाई मित्र एवं अन्य उपस्थित थे।

महिला सफाई मित्रों का हुआ मेडिकल चेकअप एवं उपलब्ध कराई मेडिसिन

नगर निगम इंदौर द्वारा आयोजित वर्कशॉप के दौरान महिला सफाई मित्रों के स्वास्थ्य को दृष्टिगत रखते हुए आयोजित कार्यशाला के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर महेश भदोरिया एवं उनकी टीम द्वारा महिला सफाई मित्रों का रजिस्ट्रेशन करने के साथ ही महिला सफाई मित्रों का बीपी चेक, ब्लड चेक, हीमोग्लोबिन का चेकअप किया गया एवं डॉक्टर द्वारा आवश्यक परामर्श लेते हुए महिला सफाई मित्र को मेडिसिन भी उपलब्ध कराई गई। इसके साथ ही समस्त सफाई महिला मित्रों हेतु भोजन की भी व्यवस्था की गई थी।

इंदौर नगर निगम द्वारा यू.एस.ऐड निष्ठा जपाईगो के सहयोग से सफाई मित्रों की पानी, स्वास्थ्य और स्वच्छता की उभरती आवश्यकताओं के संबंध में दो दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन ब्रिलायंत कन्वेंशन सेंटर में श्री शंकर लालवानी जी (मननीय संसद सदस्य), मालिनी लक्षमण सिंह गौड़ (विधायक), श्री मनीष सिंह (इंदौर कलेक्टर), प्रतिभा पाल (इंदौर नगर निगम आयुक्त), श्री बिनय झा (निदेशक स्वच्छ भारत मिशन), डॉ. अनुराधा जैन (सलाहकार स्वास्थ्य प्रणाली सशक्तिकरण यू.एस.ऐड), डॉ. बुलबुल सूद (सीनियर स्ट्रेटेजिक एडवाइजर जपाईगो) द्वारा किया गया।

कार्यशाला के प्रथम दिन विशेषज्ञों द्वारा माहवारी के दोरान स्वच्छता, पोषक आहार और साफ़-सफाई से जुड़े मुद्दों पर जागरूकता उत्पन्न करने पर जोर दिया गया, इसी तारतम्य में पोस्टर का विमोचन किया गया एवं हेल्थ केंप का आयोजन किया गया, कार्यशाला में सफाई मित्रों, स्वयं सहायता समूह सदस्यों, विद्यार्थियों एवं अन्य प्रतिभागियों ने पानी, स्वास्थ्य और स्वच्छता से सम्बंधित अपने अनुभव को साँझ किये। कार्यशाला के प्रथम दिन के अंत में श्री संदीप सोनी (सह-आयुक्त, इंदौर नगर निगम) ने आभार माना.

स्वच्छता दीदी नहीं अब इंदौर की स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर है महिला सफाई मित्र

सांसद श्री शंकर लालवानी ने कहा कि इंदौर की सफाई महिला मित्र स्वच्छता दीदी नहीं इंदौर की स्वच्छता ब्रांड एंबेसडर है। स्वच्छ सर्वेक्षण के पुरस्कार वितरण समारोह के दौरान देश के महामहिम माननीय राष्ट्रपति जी ने कहा था कि पहली बार स्वच्छता में नंबर आना बड़ी बात है किंतु 5 बार लगातार स्वच्छता में नंबर वन आना बहुत बड़ी बात है। इंदौर के सफाई मित्र जो कि ठंड, गर्मी, बरसात एवं हर मौसम में अपने इंदौर को स्वच्छ रखने के लिए तत्पर रहते हैं। उन्होंने कहा कि आप स्वस्थ रहेंगे तो आपका परिवार स्वस्थ रहेगा और आपका परिवार स्वस्थ रहेगा तो इंदौर शहर भी स्वस्थ और स्वच्छ रहेगा।

इंदौर में 2 दिन की यात्रा के दौरान कहीं पर भी कचरा नहीं मिला

इंदौर में आयोजित कार्यशाला के दौरान स्वच्छ भारत मिशन के डायरेक्टर श्री विनय झा द्वारा ऑनलाइन वर्चुअल जुड़ते हुए कहा कि इंदौर ने स्वच्छता में बहुत बड़ा मुकाम पाया है जब मैं इंदौर आया था तो मैंने अनुभव किया कि मेरी 2 दिन की इंदौर यात्रा के दौरान मुझे कहीं पर भी कचरा एवं गंदगी नहीं दिखी है यह सब संभव हुआ है शहर के जागरूक नागरिकों जनप्रतिनिधियों के साथ ही इंदौर की महिला सफाई मित्रों के सहयोग से। इंदौर के नागरिक किसी भी चैलेंज को पूरा करने में सक्षम है। पूरे देश में जहां गीला सूखा कचरा से सेग्रीगेशन पर कार्य किया जा रहा है वही इंदौर छह प्रकार के कचरा सेग्रीगेशन पर कार्य कर रहा है।

स्वच्छता दीदी के सहयोग से इंदौर विश्वक में चमक रहा है

कलेक्टर श्री मनीष सिंह ने कहा कि इंदौर स्वच्छता में लगातार पांच बार नंबर वन शहर रहा है यह सब स्वच्छता दीदी के सहयोग से ही संभव हुआ है आज इंदौर विश्व में चमक रहा है यह सब स्वच्छता दीदी की मेहनत का परिणाम है। स्वच्छता सर्वेक्षण जब से प्रारंभ हुआ है उसके बाद से जब इंदौर नंबर वन शहर बनता गया और आप सभी का सम्मान भी बढ़ा है। महिला सफाई मित्र स्वच्छता दीदी के सम्मान के साथ ही उनके स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना भी जरूरी है। माननीय प्रधानमंत्री जी एवं माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2 लॉन्च किया है और इसके साथ ही सफाई मित्रों की सुरक्षा के लिए सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज भी प्रारंभ किया गया है इसी क्रम में आज महिला सफाई मित्रों के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से यह कार्यशाला आयोजित की गई है।

स्वच्छता दीदी ने शहर के स्वास्थ्य का रखा ख्याल अब स्वयं भी अपने स्वास्थ्य का रखें ध्यान

आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल ने कहां की सफाई महिला मित्रों ले शहर की स्वच्छता को बनाए रखने के लिए लगातार कार्य किया है और आज भी कर रहे हैं जिस प्रकार उन्होंने शहर की स्वच्छता और स्वास्थ्य को लेकर कार्य किया है अब महिला सफाई मित्रों के स्वयं अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल रखे यह कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य है। आयुक्त सुश्री पाल ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण के दौरान इंदौर की महिला सफाई मित्रों द्वारा अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है और सर्वेक्षण की गाइडलाइन अनुसार महिला सफाई मित्रों में अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता आए एवं महामारी के समय किस प्रकार अपने आप को सुरक्षित रखना है इसके लिए आज यूएसएआईडी, यूनिसेफ, निष्ठा, जेपीगो के सहयोग से यह कार्यशाला आयोजित की गई है। इस कार्यशाला में हम सभी महिला सफाई मित्रों के स्वास्थ्य के साथ ही महामारी के समय किस प्रकार सुरक्षित रहे इस पर चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण का उद्देश्य हमने प्राप्त किया है इसके साथ ही स्वच्छता दीदी की सुरक्षा एवं स्वास्थ्य के लिए भी हम सभी को मिलकर कार्य करना है।

RELATED ARTICLES

Stay Connected

9,992FansLike
10,230FollowersFollow
70,000SubscribersSubscribe

Most Popular